scriptकिसी ट्रेन में मिले लावारिस बैग, किसी में मोबाइल, मचा हड़कंप | Unclaimed bags found in trains, somewhere mobile | Patrika News

किसी ट्रेन में मिले लावारिस बैग, किसी में मोबाइल, मचा हड़कंप

locationजबलपुरPublished: Apr 30, 2019 09:12:31 pm

Submitted by:

virendra rajak

फिर हुआ यह….

RPF SI final merit list

Unclaimed bags found in trains, somewhere mobile

जबलपुर, किसी ट्रेन में लावारिस बैग मिले, तो किसी ट्रेन में मोबाइल। यात्रियों ने यह देखा, तो पूरी की पूरी कोच में हड़कंप मच गया। कोई यात्री बैग से दूर हटा, तो किसी ने किसी को दूर हटाने की कोशिश शुरू की। इतना ही नहीं कुछ यात्रियों ने सुरक्षा बलों को फोन भी लगाया, सुरक्षा बल अलर्ट हुए। कुछ बैगों को जहां स्वयं ही सुरक्षा बलों ने लावारिस हालत में देखा, तो कुछ की सूचना यात्रियों से मिली। पूरी जांच के बाद बैग जब्त किए गए।
जीं हां हम बात कर रहे आरपीएफ के उन कामों की, जिन्होंने कुछ यात्रियों को चंद पलों के लिए परेशानी में तो डाला, लेकिन कुछ को काफी राहत प्रदान की। पिछले कुछ समय में आरपीएफ ने यात्रियों को ट्रेन में छूटे उनके लावारिस बैग व मोबाइल भी लौटाए।
आइए बताते हैं किन मामलों से पहुंची यात्रियों को राहत
पश्चिम मध्य रेल में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा किये गये कई सराहनीय कार्य

गाडी मेें छूटे मोबाईल के मालिक को सुरक्षित सुपुर्द किया गया

24.04.2019 कोे एम.एस. जबलपुर की सूचना पर गाड़ी संख्या 12335 भागलुपर एक्सप्रेस में एक यात्री शिशिर द्विवेदी का ओप्पो एस-3 व्हाईट एंड ब्लैक कलर का मोबाईल छूट गया उक्त सूचना पर सील चैकिंग ड्यूटी में तैनात प्रधान आरक्षक विजय बहादुर सिंह द्वारा गाड़ी के पिपरिया स्टेशन आने पर अटेंड करने पर एक ओप्पो व्हाईट एंड ब्लैक कलर का मोबाईल मिला, उक्त मोबाईल को रेसुब. पोस्ट लाने पर एक व्यक्ति रेसुब. पोस्ट पर उपस्थित हुआ व बताया कि सतना स्टेशन से कटनी स्टेशन तक की यात्रा कर रहा था। कटनी स्टेशन आने पर मैं गाड़ी से उतर गया। परंतु मैं अपना मोबाईल गाड़ी में भूल गया बाद दो स्वतंत्र समक्ष गवाहों के समक्ष व्हाईट एंड ब्लैक कलर का मोबाईल उक्त यात्री के सुपुर्द किया।
यात्री गाडी मेें लावारिस मिले बैग को आरपीएफ द्वारा सुरक्षित सुपुर्द किया गया

जबलपुर पोेस्ट के अंतर्गत दिनाॅंक 25.04.2019 को सहायक उप निरीक्षक आई.एन.बघेल, आरक्षक राघवेन्द्र पाठक के साथ जबलपुर स्टेशन पर यात्री गाड़ियों की चैकिंग के दौरान पीएफ नम्बर 01 पर एक नीले रंग का बैग, लवारिस हालत में पाये जाने पर, गाडी पकडने की जल्दबाजी में सामान अत्यधिक होने के कारण वह बैग को लेना भूल गया, जिसे गवाहन के समक्ष सही सलातम हालत में सुपुर्दगी दी गई। यात्री द्वारा उक्त बैग में रखे समान की कीमत करीबन 4500/- होना बताया गया।

लावारिस बैग यात्री को सुरक्षित सुपुर्द किया गया

जबलपुर पोेस्ट के अंतर्गत 27.04.2019 को सहायक उप निरीक्षक आई.एन.बघेल, सउनि एस.के. गौतम हमराह, आरक्षक सचिन शुक्ला आर. सुधीर कुमार के साथ जबलपुर स्टेशन पर यात्री गाड़ियों की चैकिंग के दौरान पीएफ नम्बर 06 पर एक लाल रंग का बैग लवारिस हालत में मिला। बैग को खोलकर चैक करने पर बैग के अंदर दैनिक उपयोग का सामान, इस्तेमाली कपड़े, एक आर्मी की वर्दी नेमप्लेट पर सुभाष दाहिया लिखा हुआ पाया गया। समक्ष गवाहन के सही सलातम हालत में यात्री के अनुरोध पर उसके प्रतिनिधि को सुपुर्दगी दी गई। यात्री द्वारा उक्त बैग में रखे समान की कीमत करीबन 3500/- होना बताया।
नाबालिग बालक को चाइल्ड हेल्प लाइन को सुरक्षित सुपुर्द किया गया
28.04.19 को सउनि आई.एन.बघेल आरक्षक अरूण कुमार सरोज गस्त के दौरान पीएफ नम्बर 01 पर एक 12 वर्ष का नाबालिक लडका बैठा मिला। उक्त बच्चे से पुछॅताछ कर रेसुब पोस्ट जबलपुर लाने बताया की वह घर में मम्मी द्वारा डांटने के कारण घर से भागकर जबलपुर स्टेशन आ गया था, परन्तु वह अपने घर के किसी सदस्य का मोबाइल नम्बर नही बता पाया। बच्चे को सुरक्षा की दृश्टि से अग्रिम कार्यावाही हेतु चाइल्ड हेल्प लाइन जबलपुर को समक्ष गवाहान उक्त बालक को सुरक्षित सुपुर्द किया गया।

घर से भागे 02 नाबालिग बालक को चाइल्ड हेल्प लाइन को सुरक्षित सुपुर्द किया गया

21.04.2019 को सउनि हसन खान, प्रआर हसीन खान, आर.कर्मजीत भोपाल स्टेशन चैकिंग के दोरान दो नाबालिक बालक संदिग्ध अवस्था में प्लेटफार्म नं. 01 पर मिले जिन्हे भोपाल पोस्ट पर लाकर पूछताछ कि गई तो एक बच्चे ने अपना नाम बल्लू अहिरवार उम्र 13 निवासी म.नं 133 शिवनगर भोपाल तथा दूसरे ने अपना नाम अभिषेक पुत्र पवन कुमार उम्र 14 वर्ष निवासी संकराचार्य नगर भोपाल बताया तथा बताया कि घरवाले के डर से बाम्बे जाने वाले थे। उक्त दोनो बालको को रेलवे चाईल्ड लाइन अजब सिंह को सुपुर्द किया गया।
मानसिक रूप से बीमार यात्री को सुरक्षित बचाया गया

25.04.19 को गाडी संख्या 12181 में एसीपी करने वाले व्यक्ति को बिना स्टेशन पर पकड़ा गया था। जिसमें पूछताछ में बताया कि उसका भाई राजेन्द्र कुमार की दिमागी हालत ठीक नही है, आरक्षक नरेश कुमार द्वारा उसके भाई की तलाश अशोक नगर में की गई वह मानसिक बिमार व्यक्ति गाड़ी संख्या 12198 के सामन लेट गया था जिस आरपीएफ स्टाफ तथा उपनिरीक्षक आर.के.चंदेल, अशोक नगर द्वारा बचाकर सही हालत में उसके भाई के सुपुर्द किया गया।

लावारिस नाबालिग बालक को सुरक्षित बचाया गया

28.04.2019 को आरक्षक सुरेन्द्र कुमार को ड्युटी के दौरान प्लेटफार्म नं. 03 कोटा जं. पर एक नाबालिंग बालक लावारिस हालात में मिलने पर आर मोनिका को बुलाकर उससे नाम पता पूछने पर उसने अपना नाम राहुल कुमार पुत्र श्री हरिलाल निवासी महाराजपुर तेलझारी पुकृथाना-साईरगंज झारखण्ड बताया। उप निरी.संजय शर्मा द्वारा चाईल्उ लाईन टीम कोटा के अंकित कुशवाह को रेसुब पोस्ट कोटा पर बुलाकर सकुशल सुुपुर्द किया।

सुरक्षित रूपये 9500/-रू. के मोबाईल को सुपुर्द किया गया

28.04.2019 को प्लेटफार्म नं. -1 पर गस्त के दौरान श्री रायसिंह को 01 नोकिया कंपनी का मोबाइल लावारिस हालत में मिला, जिसकी कीमत 9500/- रूपये थी। मोबाइल के डायल नं. में से एक नंबर पर काॅल करने पर आयुशी केशवाणी द्वारा रिसीव किया और बताया कि यह मेरे पिताजी का मोबाइल है। कुछ समय बाद एक व्यक्ति आरपीएफ पोस्ट पर आया, जिसका नाम संजीव कुमार पुत्र रमेश चंद, उम्र 47 साल, निवासी दादाबाडी, कोटा एवं बताया कि यह मेरा मोबाइल है, जिसका बिल पेश करने पर मिलान किया गया, बाद उनि संजय शर्मा द्वारा यात्री को उक्त मोबाइल सही हालत मे सुपुर्द किया।
रेल प्रशासन यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधायें प्रदान करने हेतु कृत संकल्प है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो