दिल में तिरंगा.. मन में बेटी व स्वच्छता का संदेश, आपको भी लुभा लेगा इस युवक का अंदाज, देखें वीडियो

दिल में तिरंगा.. मन में बेटी व स्वच्छता का संदेश, आपको भी लुभा लेगा इस युवक का अंदाज, देखें वीडियो

Prem Shankar Tiwari | Publish: Aug, 13 2018 12:35:04 AM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

408 किलोमीटर साइकल चलाकर स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी पहुंचेगा नौजवान

कटनी/ जबलपुर। हाथ में तिरंगा... तिरंगे के रंग में रंगी साइकिल और दिल में देश प्रेम का जज्बा..। कटनी जिले के कैमोर के समीप सलैया गांव के रहने वाले 33 वर्षीय गुड्डु सोनी का अंदाज ही कुछ अलग है। स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष्य में वे ‘बेटियों को बचाओ, उन्हे पढ़ाओ लिखाओ। बेटियों को बोझ न समझकर अभिमान समझो’ का संदेश लेकर निकल पड़े हैं। उनका लक्ष्य यही है कि आजादी के जश्न के बीच लोगों के मन बेटियों के गौरव और स्वच्छता का संकल्प भी उतरना चाहिए।

15 अगस्त को पहुंचेंगे राजधानी
गुड्डु 408 किलोमीटर की साइकिल यात्रा पर प्रदेश की राजधानी भोपाल के निकले हैं। रविवार सुबह गांव से साइकल से लिए भोपाल के लिए निकले तो युवाओं ने उनका भव्य स्वागत किया। दोपहर में कटनी में भी उनका भावपूर्ण स्वागत हुआ। गुड्डु ने बताया कि बेटी बचाओ और स्वच्छता का संदेश लेकर साइकिल से भोपाल के लिए निकले हैं। स्वतंत्रता दिवस के पर्व पर 15 अगस्त को भोपाल की गलियों में इसी संदेश के साथ साइकिल से घूमेंगे। इससे पहले रास्ते में पडऩे वाले गांव में बेटी बचाओ का संदेश के साथ ही ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व बताएंगे।

बदलें विचारधारा
गुड्डु ने बताया कि समाज में बेटियों को लेकर लोगों के मन में जो विचारधारा है, उसे बदलने की जरूरत है। ऐसे कई उदाहरण सामने आते हैं बेटियों को पैदा होने के साथ ही जहां-तहां फेंक दिया जाता है। यह बेहद दुखद है। देखें तो जिन बेटियों को मौका मिला उन्होंने घर परिवार ही नहीं अपने समाज और देश का मान बढ़ाया है। ऐसे में आज जरुरत है बेटियों के प्रति लोग अपनी सोच बदलें। इस संदेश के साथ साइकिल यात्रा पर निकले गुड्डू रविवार शाम को साइकिल से रयपुरा तक पहुंचे। सोमवार को दमोह, सागर होते हुए 15 अगस्त को भोपाल पहुंचेंगे।

चार साल से आ रहे जिला मुख्यालय
बीते चार साल से प्रत्येक स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर गुड्डु सोनी साइकल से 43 किलोमीटर की दूरी तय कर जिला मुख्यालय कटनी पहुंचते रहे हैं। हर बार वे समाज के लिए कुछ न कुछ संदेश लेकर निकलते हैं। इस बार उन्होंने बेटी बचाओ का संदेश लेकर प्रदेश की राजधानी तक साइकल से पहुंचने का संकल्प लिया है। गुड्डू की यही तमन्ना है हर घर में बेटी की मुस्कान बिखरे। गली-मोहल्ले का हर कोना स्वच्छ और समाज व देश खुशहाल हो।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned