scriptबच्चों को 36 रोगों से बचाएगा ये अनूठा वैक्सीन, जल्द होगा टीकाकरण | unique vaccine preventing from diseases | Patrika News

बच्चों को 36 रोगों से बचाएगा ये अनूठा वैक्सीन, जल्द होगा टीकाकरण

locationजबलपुरPublished: Dec 14, 2018 10:26:41 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

इसको लगने के बाद रोग नहीं आएंगे पास

unique vaccine preventing from diseases

बच्चों को 36 रोगों से बचाएगा ये अनूठा टीका

जबलपुर। मीजल्स-रूबेला का एक टीका दो बीमारियों मीजल्स और रूबेला से बच्चों की रक्षा करेगा। इससे कारण निमोनिया, दस्त, कुपोषण, अंधापन, बहरापन, मोतियाबिंद, हृदय रोग सम्बंधी कई रोगों से प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में बच्चों की मौत हो जाती है। एमआर के एक टीके से बच्चों की इन सभी बीमारियों से जान बचेगी। यह जानकारी डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. रीतेश बजाज ने शुक्रवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक में दी। उन्होंने बताया कि एमआर टीका लगने के बाद बच्चों में रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती है। इसके असर से कई रोग बच्चों पर प्रभाव नहीं डाल पाते हैं।

निशुल्क लगेगा टीका
बैठक में जनवरी-2019 में होने वाले मीजल्स रूबेला अभियान की तैयारियों की समीक्षा की गई। 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का एमआर टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए गए। बताया गया कि सभी शासकीय-निजी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वास्थ्य विभाग की प्रशिक्षित एएनएम द्वारा बच्चों को नि:शुल्क टीका लगाया जाएगा। इस दौरान कलेक्टर छवि भारद्वाज, सीएमएचओ डॉ. मुरली अग्रवाल, आइएपी के डॉ. प्रदीप दुबे उपस्थित थे।

स्वास्थ्य भारत यात्रा कल से
स्वास्थ्य भारत यात्रा का रविवार को शहर आगमन होगा। यात्रा धनपुरी, बरेला के रास्ते शहर में प्रवेश करेगी। राइट टाउन से प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इस दौरान विविध सांस्कृतिक, स्वास्थ्य जागरुकता आधारित कार्यक्रम और प्रतियोगिता होगी। नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर सहित विशेषज्ञ खान-पान और योगा संबंधी टिप्स देंगे।

नंबर वन के लिए मांगा सहयोग
इधर नगर निगम स्वच्छता में नंबर वन बनने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। चुनाव के बाद इसके लिए कवायद और तेज कर दी गई है। नगर निगम के स्वच्छता अभियान में सहयोग देने शासकीय, अशासकीय विभाग, एयरपोर्ट अथार्टी, रेलवे, उच्च शिक्षा विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी, इंजीनियरिंग कॉलेज के पदाधिकारी ने सहमति भी दी है। 20 दिसम्बर को लगभग 3 लाख लोगों से ज्यादा एक समय में अलग-अलग स्थानों पर सफाई करेगें और जबलपुर को विश्व पटल पर प्रदर्शित करने का प्रयास करेगें। निगम के अपर आयुक्त रोहित सिंह कौशल ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अलग-अलग विभागों के पदाधिकारियों व संस्था प्रमुखों से स्वच्छता कार्य में सहभागिता की अपील नियमित रूप से की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो