scriptऑटोनॉमस कॉलेजों में भी होंगी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं | university exam will be held in autonomous college | Patrika News

ऑटोनॉमस कॉलेजों में भी होंगी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं

locationजबलपुरPublished: Jun 04, 2020 09:35:20 pm

Submitted by:

shivmangal singh

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया निर्णय

 Examinations of undergraduate final year will start from today

Examinations of undergraduate final year will start from today

जबलपुर. ऑटोनामस कॉलेजों को अब नई जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। इन्हें अब विश्वविद्यालय की परीक्षाएं भी करानी होंगी। अभी तक इन महाविद्यालयों को विश्वविद्यालय से कुछ लेना देना नहीं होता था। परीक्षाओं की नई व्यवस्था में पर्याप्त स्थान की आवश्यकता के चलते इन्हें उक्त जिम्मेदारी दी जा रही है। इसमें कोई कॉलेज असहयोग करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रशासन ने उक्त प्लानिंग की है।
इन ऑटोनामस कॉलेजों को जवाबदेही

विवि प्रशासन ने शासकीय ऑटोनामस साइंस कॉलेज, शासकीय ऑटोनॉमस महाकोशल कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, शासकीय ऑटोनॉमस होमसाइंस कॉलेज, शासकीय स्वशासी मानकुंवरबाई कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय को जवाबदेही सौंपी जा रही है। अन्य जिलों में भी ऐसी जिम्मेदारी दी गईं हैं। इसके अलावा शासकीय प्रांतीय शिक्षा महाविद्यालय को भी परीक्षाओं के लिए अधिकृत किया है।
21 नए परीक्षा केंद्र

विवि प्रशासन ने इस बार 21 नए परीक्षा केंद्र तैयार किए हैं। इस तरह अब विश्वविद्यालय अंतर्गत सभी आठ जिलों में 92 परीक्षा केंद्र होंगे। नए केंद्रों में 6 स्कूलों को भी पहली बार शामिल किया है।
29 से शुरू होनी हैं परीक्षाएं

स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई तक चलेंगी। स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के फाइनल इयर, सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑफ लाइन मोड में परीक्षा केन्द्रों पर होगी।

ऑटोनॉमस कॉलेजों को भी विश्वविद्यालयीन परीक्षाओं के लिए अधिकृत किया जा रहा है। ये ऑटोनॉमस कॉलेज दूसरी शिफ्ट में विवि के छात्रों की परीक्षाएं कराएंगे। नए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण भी किया गया है।
-डॉ. दीपेश मिश्रा प्रभारी कुलसचिव

ट्रेंडिंग वीडियो