युवाओं के सपने पूरा करेगी ये यूनिवर्सिटी, तैयार कर रही ये खास सेंटर

युवाओं के सपने पूरा करेगी ये यूनिवर्सिटी, तैयार कर रही ये खास सेंटर

 

By: Lalit kostha

Updated: 27 Jun 2021, 02:26 PM IST

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में युवाओं के सपनों को साकार किया जाएगा। उन्हें रोजगार से जोडऩे के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। जल्द ही विश्वविद्यालय में इसके लिए इंक्यूबेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा। भवन का निर्माण कराया जा रहा है। एकात्म भवन में इसे स्थापित किया जाएगा। सेंटर के माध्यम से स्टार्टअप, इनोवेशन या एंटरप्रेन्योरशिप कॅरियर बनाने के इच्छुक युवाओं को काउंसलिंग और तकनीकी मदद मिलेगी। विवि से इंक्यूबेशन सेंटर के लिए 10 लाख रुपए की राशि बजट में एलॉट हुई है। सेंटर संचालन के लिए विवि के डिजाइन एवं इनोवेशन सेंटर (डीआईसी) को जवाबदारी सौंपी गई है। बायो डिजाइन विभाग के प्रो. एसएस संधु को इसका इंचार्ज बनाया गया है।

क्या है इंक्यूबेशन- स्टार्टअप व्यवसाय को विकसित करने में मदद करने वाले संस्थानों को इंक्यूबेशन सेंटर कहा जाता है। ये संस्थान आमतौर पर स्टार्टअप को व्यापारिक एवं तकनीकि सुविधाएं, सलाह, सीड फंडिग, नेटवर्क, कम्यूनिकेशन लैब, वर्र्किं ग स्पेस, कंसल्टेंसी जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। जबलपुर में स्मार्ट सिटी का एक इंक्यूबेशन सेंटर पहले से संचालित है। विवि में इंक्यूबेशन सेंटर के लिए स्मार्ट सिटी के माध्यम से भी मदद ली जाएगी। बाहरी युवाओं को भी इसमें जगह दी जाएगी।

हम विवि में इंक्यूबेशन सेंटर का निर्माण कर रहे हैं, ताकि मेक इन इंडिया के तहत युवाओं को स्थानीय स्तर पर मदद मिल सके। इसके माध्यम से युवाओं को तकनीकी एवं अन्य सलाह विशेषज्ञों के माध्यम से देंगे।
- प्रोफेसर कपिलदेव मिश्र, कुलपति रादुविवि

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned