विवि के खिलाडिय़ों को मिलेंगी राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं

जबलपुर के रादुविवि के बीपीएड के सामने तैयार होगा इंडोर स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स

 

By: shyam bihari

Published: 20 Jul 2021, 08:53 PM IST

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपु के छात्र खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मिलेंगी। खेलों की प्रैक्टिस के लिए उन्हें बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा। विश्वविद्यालय प्रशासन कैम्पस में ही स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का निर्माण कराएगा। विवि परिसर में 40 हजार वर्गफीट में करीब 4.3 करोड़ रुपए की लागत से इंडोर स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा। विवि के शारीरिक शिक्षण विभाग के पीछे मैदान के पास इसके लिए स्थान चिह्नित किया गया है। भवन दो मंजिला भवन होगा।
कई कोर्ट, मल्टीपरपज हॉल
कॉम्पलेक्स की डिजाइन इस तरीके से तैयार की जा रही है कि विभिन्न खेल गतिविधियों को समाहित किया जा सके। टेनिस कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट होगा। योगा हॉल, जॉगिंग ट्रैक भी रहेगा। कॉम्पलेक्स में आधुनिक जिमनेजियम भी बनेगा। साथ ही मल्टीपरपज हॉल बनाने की योजना है, जिसमें अन्य छोटे कुश्ती, जूडो, बॉक्सिंग जैसे खेल भी हो सकेंगे। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इसका निर्माण किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के माध्यम से कॉम्पलेक्स तैयार किया जाएगा। जल्द ही इस पर काम शुरू करने की तैयारी है। सूत्रों के अनुसार भूमिपूजन न कराकर सीधे शिलान्यास कराने पर विचार किया जा रहा है।

विवि के खिलाडिय़ों के लिए यह एक तरह से बड़ी सौगात होगी। विवि ने जगह चिह्नित कर दी है। स्मार्ट सिटी के माध्यम से जल्द निर्माण शुरू किया जाएगा। इससे खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।
डॉ. दीपेश मिश्रा, कुलसचिव रादुविवि

shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned