scriptअगर आप देने जा रहे हैं यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा तो पहले पढ़ लें ये खबर | upsc prelims exam 2019 important instructions | Patrika News

अगर आप देने जा रहे हैं यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा तो पहले पढ़ लें ये खबर

locationजबलपुरPublished: Jun 01, 2019 10:07:52 pm

Submitted by:

abhishek dixit

प्रश्न पत्र मिलते ही निर्देशों को पढ़ लें सरल सवालों को पहले सॉल्व करें

mp board exam

mp board exam

जबलपुर. यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा देशभर में 2 जून को होनी है। इसके लिए एक्सपर्ट ने परीक्षार्थियों को महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक परीक्षा में थोड़ी सी कोताही या कमज़ोरी भी आपके सपने को चकनाचूर कर सकती है। स्वामी विवेकानंद के क्योट का उल्लेख करते हुए कहा कि उठो, जागो और जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए तब तक रुको मत। बेहतर समय प्रबंधन, मानसिक एकाग्रता और उच्च दिमागी सक्रियता, साथ ही प्रश्नों की प्रकृति को समझते हुए उन्हें समयानुसार जल्दी हल करने का तरीका भी महत्वपूर्ण है। निस्संदेह परीक्षा कक्ष में परीक्षा घंटों के लिये हर परीक्षार्थी की अपनी रणनीति होती है लेकिन अनुभव की कमी के चलते अधिकांश परीक्षार्थी अच्छी तैयारी के बावजूद परीक्षा में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।

पूरे पेपर पर डालें सरसरी निगाह
आंसरशीट मिलने के बाद उसमें दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। नियत स्थान पर अपना रोल नंबर, हस्ताक्षर तथा अन्य सूचनाएं अंकित करें। प्रश्नपत्र मिलते ही प्रश्नों को हल करना शुरू न करें बल्कि उसके महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़ें। संपूर्ण प्रश्नपत्र को एक बार सरसरी निगाह से देखने के बाद पुन: समय व्यवस्थित करें जिससे प्रश्नपत्र पूरा करने में समय कम न पड़े।

जिनके उत्तर पता नहीं हों उसे आखिरी में हल करें
पहली और सबसे जरूरी बात है परीक्षा अवधि में समय प्रबंधन की। आपको परीक्षा कक्ष में जाने से पूर्व ही यह देख लेना चाहिए कि प्रति प्रश्नों को हल करने के लिए आपके पास कितने सेकंड का समय है एवं प्रश्न पत्र में पूछे जाने वाले प्रश्नों की जटिलता और गहराई कितनी है। आपको प्रति प्रश्न सेकंड के अंदर ही विकल्पों के सही उत्तर को चुनकर आंसरशीट में सही गोले को काला करना होता है। सर्वप्रथम वही प्रश्न हल किये जाएं जो आपकी ज्ञान की सीमा के दायरे में हों। जिन प्रश्नों के उत्तर पता न हों या जिन पर उधेड़बुन हो उन्हें निशान लगाकर छोड़ देना चाहिये और अगर अंत में समय बचे तो उनका उत्तर देने की कोशिश करनी चाहियेए वरना उन्हें छोड़ देने में ही भलाई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो