scriptयूपीएससी ने जारी किया 2020 के लिए संशोधित एग्जाम कैलेंडर | UPSC released revised exam calendar for 2020 | Patrika News

यूपीएससी ने जारी किया 2020 के लिए संशोधित एग्जाम कैलेंडर

locationजबलपुरPublished: Nov 06, 2019 12:30:57 am

Submitted by:

abhishek dixit

यूपीएससी ने जारी किया 2020 के लिए संशोधित एग्जाम कैलेंडर

UPSC की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, जारी हुआ Exam कैंलेंडर, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा

UPSC की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर, जारी हुआ Exam कैंलेंडर, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा

जबलपुर. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने वर्ष 2020 के लिए वार्षिक परीक्षा कैलेंडर को संशोधित किया है। कैलेंडर में 2020 में होने वाली सिविल सेवा परीक्षा (आईएएस), सीडीएस, एनडीए जैसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तारीखें शामिल हैं। आईएएस और अन्य उम्मीदवार परीक्षा की तारीखों की जांच कर सकते हैं ताकि उसी कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाओं की तैयारी की जा सके। इसमें नोटिफिकेशन, एप्लिकेशन ओपनिंग और क्लोजिंग डेट और परीक्षा की अवधि भी शामिल है।

आयोग द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक आने वाले साल यानी 2020 में सरकारी पदों पर भर्ती के लिए यूपीएससी 25 परीक्षाएं आयोजित करने वाला है। सिविल सेवा परीक्षा 31 मई 2020 को आयोजित होगी। साल 2020 की शुरुआत इंजीनियरिंग सर्विसेज प्रीलिमिनरी एग्जाम के साथ होगी।

यह परीक्षा 5 जनवरी 2020 को होगी। इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज (आईएफएस) परीक्षा 31 मई को आयोजित होगी। आईएएस, आईएफएस परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 फरवरी को शुरू हो जाएगी और 3 मार्च 2020 को समाप्त हो जाएगी। जनवरी में तीन परीक्षाएं होंगी। इसमें इंजीनियरिंग सर्विसेज प्रीलिम्स, कम्बाइंड जीयोसाइंटिस्ट (प्रारंभिक) और यूपीएएसी आरटी परीक्षा शामिल हैं। साल 2020 में 5 जनवरी को होने जा रही इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 सितंबर 2019 को शुरू हो जाएगी।

जनवरी में दूसरी परीक्षा होगी कम्बाइंड जीयो-साइंटिस्ट(प्री) की. कम्बाइंड जीयो-साइंटिस्ट(प्रारंभिक) परीक्षा 19 जनवरी को आयोजित होगी। इसी तारीख को यूपीएससी परीक्षा भी होने वाली है.आयोग के कैलेंडर के अनुसार यूपीएससी सीडीएस परीक्षा का नोटिफिकेशन अक्टूबर में जारी होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो