scriptवैक्सीन की सौ करोड़ डोज होते ही खुशी से झूम उठे, गुब्बारे-रंगोली से टीकाकरण केंद्रों को सजाया | vaccination centers were decorated with balloons and rangolis | Patrika News

वैक्सीन की सौ करोड़ डोज होते ही खुशी से झूम उठे, गुब्बारे-रंगोली से टीकाकरण केंद्रों को सजाया

locationजबलपुरPublished: Oct 22, 2021 06:46:19 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर शहर में लगाए गए साढ़े 31 हजार डोज, जिले में 28 लाख डोज का आंकड़ा पार
 

vaccination

vaccination

जबलपुर। देश में कोरोना वैक्सीन लगने का आंकड़ा सौ करोड़ डोज पार करते ही जबलपुर जिला अस्पताल से लेकर सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी कर्मी खुशी से झूम उठे। सौ करोड़ वैक्सीन डोज होने के अवसर पर जिला विक्टोरिया अस्पताल में एक कार्यक्रम हुआ। टीका लगाने आए लोगों को मिठाई बांटी गई। अपने टीकाकरण के साथ परिचितों को भी टीके की दोनों डोज लगाने के लिए प्रेरित करने का कहा गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय संचालक डॉ. संजय मिश्रा बतौर अतिथि उपस्थित हुए। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शत्रुघन दाहिया, संभागीय समन्वयक डॉ. सतीश उपाध्याय, उपसंचालक डॉ. देवेन्द्र शैलवार, डॉ. अमिता जैन उपस्थित थी।
जिले में कोरोना टीकाकरण
– 28 लाख 26 हजार 335 डोज वैक्सीन की अभी तक लगाई गई है।
– 19 लाख 20 हजार 662 इसमें वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई है।
– 09 हजार 5 हजार 673 इसमें वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने वाले हैं।
– 31 हजार 656 टीके गुरुवार को लगे।

सौ फीसदी आबादी को पहली डोज
जिले में लगभग पूर्ण व्यस्क आबादी को कोरोना टीका का पहला डोज लग चुका है। 18 वर्ष और उससे ज्यादा आयु के 19 लाख लोग अभी तक कोविड वैक्सीनेशन के रेकॉर्ड में आ गए हैं। अब कुछ गिने-चुने व्यक्ति ही पहला डोज लगवाने के लिए आ रहे हैं। पहला डोज लगवा चुके लोगों में 45 प्रतिशत से ज्यादा व्यक्तियों ने वैक्सीन की सेकेंड डोज भी लगवा ली है।
दिसंबर तक जिले को मिल जाएगी सुरक्षा
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में कुल 38 लाख कोरोना वैक्सीन डोज लगाया जाना है। गुरुवार को 28 लाख का डोज का आंकड़ा जिला ने छू लिया है। अब लगभग 10 लाख वैक्सीन डोज लगाया जाना बाकी है। इसमें ज्यादातर सेकेंड डोज है। नवंबर और दिसंबर में 5-5 लाख लोगों की सेकेंड डोज ड्यू है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो