वैक्सीन की खेप आयीं पर सिर्फ सेकेंड डोज ही लगाई जाएगी

- जिले में कोरोना टीका का स्टॉक खाली होने के बाद आयी 15 हजार डोज की नई खेप

By: govind thakre

Updated: 11 Jun 2021, 07:59 PM IST

जबलपुर. शहर में गुरुवार को कोरोना टीके की कमी होने के बाद शुक्रवार को राहत वाली खबर आयीं। जिले में कोविड-19 वैक्सीन का स्टॉक का खत्म होने पर टीके की नई खेप भेज दी गई है। को-वैक्सीन की 15 हजार डोज की नई खेप शुक्रवार की शाम को पहुंची। इससे शनिवार को कोरोना टीकाकरण का रास्ता खुल गया है। शुक्रवार को एक दिन के आराम के बाद शनिवार को जिले में फिर से कोरोना टीके लगाए जाएंगे। अभी सिर्फ कोरोना वैक्सीन की सेेकेंड डोज ही लगाई जाएगी। शनिवार को 20 केन्द्रों में टीका लगाने की योजना है।
इम्युनिटी कोर्स पूरा करने प्राथमिकता
कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के बाद ही संक्रमण के विरुद्ध 90 प्रतिशत तक एंटीबॉडी बनती है। जिले में कुल 6 लाख 45 हजार 759 व्यक्तियों को अभी तक कोरोना का टीका लगा है। इसमें मात्र 1 लाख 22 हजार 36 व्यक्तियों को सेकेंड डोज लगने के साथ वैक्सीन कोर्स पूरा हुआ है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अब पहली डोज लगा चुके लोगों को दूसरी डोज लगाकर उनका इम्युनिटी कोर्स पूरा करने पर प्राथमिकता दे रहा है। कोवैक्सीन की पहली डोज लगने के 28 से 40 दिन के अंदर दूसरी डोज लगना चाहिए। इस कम्पनी की वैक्सीन की पहली डोज लगा चुके लोगों की बड़ी संख्या का सेकेंड डोज का समय आ गया है। इसलिए एक-दो दिन सेकेंड डोज लगाने में जोर दिया जा रहा है। नई खेप में भी कोवैक्सीन आयीं है।
अगले सप्ताह से फिर लगेगी फस्र्ट डोज-
स्वास्थ्य विभाग से जिले में कोविशील्ड की नई खेप आने की स्वीकृति भी प्राप्त हो गई है। सूत्रों के अनुसार नई खेप में करीब 25 हजार डोज है। ये खेप अगले सप्ताह पहुंचने की सम्भावना है। इसके बाद जिले में फस्र्ट डोज लगाने की प्रक्रिया पुन: प्रारंभ की जाएगी। भोपाल से स्टॉक क्लीयर करने के आदेश आने के बाद गुरुवार को कोविशील्ड की बची सभी डोज लोगों को लगाई जा चुकी है। इस कम्पनी की वैक्सीन अब नई खेप आने पर ही उपलबध होगी।
जिले में अभी तक कोरोना डोज लगाई गई...
श्रेणी : अभी तक लगे कुल टीके
हेल्थ केयर वर्कर : 40217 डोज
फ्रंट लाइन वर्कर : 31550 डोज
18-44 वर्ष के : 235839 डोज
45 प्लस वाले : 460189 डोज
कुल योग : 767795 डोज
-------------
वर्जन
वैक्सीन की 15 हजार डोज प्राप्त हुई है। शनिवार को कोरोना टीके लगाए जाएंगे। अभी कम्प्लीट इम्युनिटीनाइजेशन को प्राथमिकता देने के निर्देश प्राप्त हुए है। इसलिए पहला डोज लगा चुके लोगों को ही अभी दूसरी डोज लगाई जाएगी।
- डॉ. शत्रुघन दाहिया, जिला टीकाकरण अधिकारी

Show More
govind thakre Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned