अपने घर को फ्रेश व खूबसूरत लुक देने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अपने घर को फ्रेश व खूबसूरत लुक देने के लिए अपनाएं ये टिप्स
home decor,home decor ideas,home decor vaastu tips,home decor items,home decor from jute items,

Abhishek Dixit | Publish: May, 15 2019 10:10:10 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

छोटी-छोटी चीजों में बदलाव कर सजा रहे हैं घर, स्मार्ट एफर्ट से खूबसूरत बन रहा है आशियाना

जबलपुर. अक्सर लोग अपने आशियाने को सजाने के लिए महंगी और स्टाइलिश वस्तुएं खरीदते हैं, एंटिक या मॉर्डन लुक वाले सामान लेते हैं कहने का सीधा सा मतलब यह है कि वे ये सारे जतन इसलिए करते हैं ताकि उनका घर बेहद सुंदर और आलीशान दिखे। आप चाहें तो इतने सारे जतन करने से बच सकती हैं। आपको बस कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने हैं। फिर देखिए यह छोटे से बदलाव आपके घर को क्या न्यू और फ्रेश लुक देते हैं।

ट्रांसपेरेंट कंटर्न का इस्तेमाल
घर को नए लुक में ढालने के लिए शुरूआत पर्दो से करनी होगी। अक्सर लोग हैवी मटेरियल और शाइनिंंग वाले पर्दो का इस्तेमाल घर को सजाने के लिए करते हैं ताकि लाइट्स में यह कमरे को अलग लुक दे सकें। तो आपको करना बस यह है कि हैवीए डार्क और शाइनी कलर के पर्दे को हटाकर उनकी जगह बस बेहद लाइट कलर के पारदर्शी पर्दो को लगाएं। इससे न केवल घर के लुक में बहुत परिवर्तन होगाए बल्कि यह घर को शांत और क्लासिक लुक भी देगा। डाइनिंग एरिया या खुले एरिया में पारदर्शी पर्दे और ज्यादा अच्छे लगेंगे।

बेड के पास बेंच लगाएं
अपने बेडरूम को अलग लुक देने के लिए आप चाहें तो बेड में पैरों की तरफ सिरहाने के अपोजिट वाला हिस्सा वाले हिस्से में एक गद्देदार बेंच लगाएं। आप चाहें तो लकड़ी के किसी चौड़े बॉक्स पर भी कारपेंटर से गद्दा लगवा लें। इससे बेंच भी जंचेगी और कुछ सामान रखना होगा तो बॉक्स के अंदर रखा जा सकेगा। बॉक्स के गद्दे पर जो भी कवर लगाएं वह आपकी बेडशीट के कलर से मेल खाती या फिर कंट्रास्ट में हो तो कमरे का लुक और भी ज्यादा अच्छा आएगा। इस पर बैठकर आप आराम से बैठ कर कुछ देर रिलैक्स भी कर सकती हैं।

वार्डरोब में वॉलपेपर
अक्सर आप वॉलपेपर का इस्तेेमाल घर की दीवारों को सजाने और नया लुक देने के लिए करती हैं पर इस बार उनका इस्तेमाल अलग तरह से करें। फ्लावर पैटर्न के वॉलपेपर का इस्तेमाल आप अपने वार्डरोब के डोर को सजाने के लिए करें। इससे वॉर्डरोब के साथ कमरे का लुक भी थोड़ा डिफरेंट हो जाएगा।

शीशों के साथ क्रिएटिविटी
मिरर को सिर्फ देखने के काम में मत लाएं बल्कि इससे आप घर को एक अलग लुक दें। अलग-अलग साइज के आईनों को भिन्न स्टाइल के फ्रेमों में मढ़वाएं और कमरे के किसी एक दीवार पर उन्हें रचनात्मक ढंग से सजाएं।

कैबिनेट का हैंडल हो स्टाइलिश
डाइनिंग एरिया में हममें से बहुत से लोग शीशे के कैबिनेट बनवाते हैं, जिसमें शीशे और चीनी मिट्टी की क्रॉकरी रखी जा सके। इससे डाइनिंग एरिया अच्छा लगता है। कैबिनेट का वह ऑर्डनरी हैंडल, जिसे आप लम्बे समय से यूज करते आए हैं उसकी जगह मार्केट जाकर कोई स्टाइलिश हैंडल ले आएं और इसे पुराने हैंडल की जगह लगा दें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned