scriptvastu tips for home : बाथरूम में न करें इन बातों को नजरअंदाज, मिट जाती हैं खुशियां- जानिए ये 10 बातें | vastu tips for home : toilet bathroom according to vastu in hindi | Patrika News

vastu tips for home : बाथरूम में न करें इन बातों को नजरअंदाज, मिट जाती हैं खुशियां- जानिए ये 10 बातें

locationजबलपुरPublished: Jun 29, 2019 02:49:26 pm

Submitted by:

Lalit kostha

शौचालय और स्नान घर एक ऐसी जगह हैं जहां सबसे अधिक नेगेटिव एनर्जी रहती हैं

vastu tips for home

vastu tips for home

जबलपुर। घर में किसी भी प्रकार की गलती, वास्तु दोष vastu in hindi और कलह का कारण बनती है। फिर चाहे वह जाने अनजाने ही क्यों न हुई हो। ये दोष तरक्की में बाधा बनते हैं। साथ ही आर्थिक हानि का कारण भी बनते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि बाथरूम में हमारे द्वारा की गई छोटी मोटी गलतियां बड़े वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं। नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं किन गलतियों से हमारे घर की सुख शांति भंग होती है।

ज्योतिषाचार्य पं. सचिनदेव महाराज के अनुसार घर का शौचालय toilet vastu और स्नान घर एक ऐसी जगह हैं जहां सबसे अधिक नेगेटिव एनर्जी रहती हैं। इसकी मुख्य वजह है यहां गंदगी का होना, कपड़ों से लेकर हमारे द्वारा किया गया मल त्याग है। यदि हम अपने बाथरूम में कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे पैदा होने वाले वास्तु दोष vastu in hindi के बुरे प्रभाव से बच सकते हैं।

 

vastu in hindi

दरवाजा हमेशा रखें बंद
जब भी बाथरूम का इस्तेमाल करें उसके तत्काल बाद दरवाजा खुला ना छोड़ें। बाथरूम का उपयोग नहीं होने पर उसे हमेशा बंद रखना चाहिए। खुला रखने से इसकी बदबू घर के अन्य कमरों में आती है साथ में ये ढेर सारी नकारात्मक उर्जा लेकर प्रवेश करती है। जिसका बुरा प्रभाव घर के सदस्यों के ऊपर देखने मिलता है।

सफाई का रखें ध्यान
बाथरूम और स्नान toilet vastu घर में साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रख। इसके अंदर की बदबू को खत्म करने के लिए रूम फरफ्यूम या अन्य सुगंधित चीजों का उपयोग करना चाहिए। इससे अंदर कम से कम नेगेटिव एनर्जी शेष रहेगी।

 

vastu in hindi

पूजा घर या रसोई से दूर हो
मकान बनवाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपका बाथरूम रसोई या मंदिर से जुड़ा हुआ न हो या एकदम पास में न हो। अगर ऐसा होता हैं तो इससे आपकी पूजा पाठ व्यर्थ जाएगी और रसोई में बरकत भी कम होगी।

बाहर निकालें हवा
अपने बाथरूम में एक एक्जोस्ट फैन (बाहर हवा फेंकने वाला पंखा) जरूर लगाए। ये बाथरूम के अंदर की बदबू को बाहर फेकेगा जिससे नकारात्मक ऊर्जा भी बाहर चली जाएगी।

 

vastu in hindi

आइना न रखें
वास्तु शास्त्र में बाथरूम में आइना प्रतिबंधित किया गया है। अपने शौचालय में भूलकर भी कोई आइना ना रखें। इससे परिणाम उल्टे मिलते हैं।

इस दिशा में बनाए शौचालय
यदि आप नए घर का निर्माण कर रहे हैं तो घर की पूर्व दिशा में स्नान घर बनाए जबकि दक्षिण दिशा में शौचालय बनाए।

नल न टपके
बाथरूम और स्नानघर में यदि कोई नल ठीक से बंद नहीं होता हैं और लगातार टपकता रहता हैं तो इसे तुरंत बदल दें। ये अशुभ होता हैं और हानिकारक भी साबित होता है।

 

vastu in hindi

कमरे में न बनाएं बाथरूम

प्राइवेसी के चलते लोग आजकर बाथरूम बेडरूम से अटैज बनवा लेते हैं जो कि वास्तु शास्त्र के अनुसार हानिकारक है। इससे वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता हैं।


इस दिशा में हो मुख
शौचालय में जब आप टॉयलेट सीट पर बैठे तो आपका मुख पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए। ये सूर्य की दिशा होती हैं। मल त्यागते समय इस दिशा में बैठना ठीक नहीं माना जाता हैं।


टूटा दरवाजा न लगाएं
यदि बाथरूम का दरवाजा टुटा हो या उसकी कुंडी ठीक से नहीं लगती हो तो उसे तुरंत ठीक करवा ले। टूटे फूटे या दरारों वाले दरवाजे लगाने से भी नकारात्मक उर्जा बढ़ती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो