'वायु' का असर : मध्यप्रदेश में प्री-मानसून की बारिश से लुढ़का तापमान, उमस ने किया बेहाल

'वायु' का असर : मध्यप्रदेश में प्री-मानसून की बारिश से लुढ़का तापमान, उमस ने किया बेहाल
weather update,latest weather update,

Abhishek Dixit | Updated: 14 Jun 2019, 09:33:21 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे पहुंचा

जबलपुर. तूफान 'वायुÓ और फिर प्रदेश के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण तीन दिन में चार किस्तों में कुछ मिनटों के लिए हुई झमाझम बारिश से बढ़ते तापमान से परेशान लोगों को राहत मिली है। अधिकतम तापमान तीन दिन में करीब पांच डिग्री लुढ़क-कर 40 डिग्री के नीचे चला गया है। रात के वक्त भी पारा गिरा है। लेकिन तेज बारिश के बाद सुबह से दोपहर तक तेज धूप के कारण उमस बढ़ रही है। अरब सागर की ओर से आ रही नमी भरी हवा से उमस की परेशानी और बढ़ गई है। बादलों का डेरा होने से चिपचिपी गर्मी हो रही है। पंखा, एसी बंद होते ही लोग बेहाल हो रहे है।

Read Also : phd entrance test 2019 : 50% अंक हासिल करने पर करेंगे क्वालीफाई, निगेटिव मार्किंग नहीं

शाम को आंधी के साथ बौछार
बीते दिन की तरह शुक्रवार को भी शाम होते ही शहर में मौसम का मिजाज अचानक बदला। दोपहर बाद तेज हवा चली। उसके बाद घिर आए बादल और बारिश हुई। हालांकि तेज हवा की गति और बारिश दोनों ही गुरुवार के मुकाबले कमजोर रही। शाम को 4.30 बजे के आसपास कुछ मिनट के लिए बूंदा-बांदी हुई। मौसम विज्ञान केंद्र सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे के 7 मिमी बारिश दर्ज की है। इसके साथ चार दिन में कुल बारिश आंकड़ा बढ़कर 22.8 मिमी हो गया है।

Read Also : हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : छह साल की मासूम से बलात्कार का अपराध गंभीर, आरोपित को जमानत नहीं

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 39.8 रेकॉर्ड किया गया है। न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। आद्र्रता सुबह 65 और शाम को 83 प्रतिशत थी। उत्तरी पश्चिमी हवा 6-8 किमी प्रति घंटा की गति से चली। प्रदेश का सर्वाधिक 44 डिग्री सेल्सियस नौगांव, शिवपुरी में दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार को जिले में कहीं-कहीं दोपहर बाद या शाम को तूफान एवं गरज-चमक के साथ मध्यम वर्षा की संभावना है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned