scriptबाजार में ऊंचे दाम पर बिक रही शौचालय के पानी से उगाई सब्जी | vegetable, vegetable poison, poisonous vegetables,toxic fruits and veg | Patrika News

बाजार में ऊंचे दाम पर बिक रही शौचालय के पानी से उगाई सब्जी

locationजबलपुरPublished: Oct 05, 2019 11:57:55 am

Submitted by:

Lalit kostha

शौचालय के पानी से ऊग रही सब्जी, बाजार में बिक रही ऊंचे दाम पर
 

vegitables.jpg

vegetable

जबलपुर/ शहर में इन दिनों सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। इसको लेकर बारिश का बहाना बनाया जा रहा है। जो सब्जियां महंगी हैं, उन्हें खेतों में उगाने के लिए शौचालय का पानी उपयोग किया जा रहा है। जी हां, हम नहीं ये बात प्रशासन के आला अधिकारी खुद ही बता रहे हैं। घरों से निकलने वाले मल, शौचालय के गंदे पानी का उपयोग खेतों में किया जा रहा है। ये पानी नालों के माध्यम से खेतों तक पहुंच रहा है। शुक्रवार को एक ऐसे ही सब्जी उगाने वाले किसान के खेत पर जब अधिकारी पहुंचे तो वे दंग दह गए। उन्होंने तत्काल कार्रवाई की।

प्रशासन ने शिकायत मिलने पर की जांच, नाले के पानी से उगा रहे थे सब्जी
शहर में मिलावटी एवं अमानक खाद्य सामग्रियों की जांच कर रही प्रशासन की टीम ने शुक्रवार को गोहलपुर के शांति नगर क्षेत्र में उगाई जा रही सब्जियों की जांच की। वहां नाले के पानी से सब्जियां उगती मिलीं। नाले के पानी का संक्रमण सब्जियों में मिलने के संदेह और उससे सेहत को नुकसान की आशंका पर तत्काल सब्जियों की फसल पर जेसीबी चलाई गई। करीब छह एकड़ क्षेत्र में लगी भिंडी, गोभी, टमाटर और अन्य सब्जियों को नष्ट कराया गया। टीम को वहां नाला से खेत तक सिंचाई के लिए लगाए गए पाइप और मशीन मिली हैं। उपकरण जप्त कर लिए गए हैं। एसडीएम आशीष पांडे के अनुसार गोहलपुर क्षेत्र में नाले के पानी से सब्जियों की सिंचाई करने की शिकायत मिली थी। मौके पर भेजी टीम की जांच में शिकायत सही मिली है।

खाद्य सामग्री के नमूने जप्त
प्रशासन की एक टीम ने अम्बेडर नगर में अरविंद ट्रेडर्स में अचानक छापेमारी की। जांच के दौरान प्रतिष्ठान में खाद्य सामग्रियों की जांच की गई। अधिकारियों को गुड मॉर्निंग टोस्ट और मिक्चर नमकीन की गुणवत्ता संदिग्ध प्रतीत हुई। दोनों के नमूने जांच के लिए जप्त किए गए हैं। कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे और अन्य इंस्पेक्टर्स शामिल थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो