रूसी गन का पोस्टमार्टम करेंगे यह कर्मचारी

रूसी गन का पोस्टमार्टम करेंगे यह कर्मचारी
130mm gun

Gyani Prasad | Publish: Feb, 11 2019 12:20:00 PM (IST) | Updated: Feb, 11 2019 12:20:01 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

130 एमएम गन की होगी ओवरहालिंग, वीएफजे को मिलेगा नया काम

 

जबलपुर. आर्टलरी गन 130 एमएम के अपग्रेडेशन को लेकर गन कैरिज फैक्ट्री के साथ वीकल फैक्ट्री (वीएफजे)में तैयारियां तेज हो गई हैं। इस काम के लिए फैक्ट्री में ऑन पेपर सेक्शन का निर्माण किया जा रहा है, उसमें कर्मचारियों की पोस्टिंग भी की होने लगी है। अब जल्द ही सेना अपनी पुरानी गन को फैक्ट्री भेजने जा रही है। प्रारंभ में वीएफजे में इस गन की ओवरहालिंग का काम किया जाना है। इस प्रक्रिया में गन को खोलकर नए पाट्र्स लगाने का काम किया जाएगा।

अपग्रेडेशन के तहत रूस निर्मित इस गन में 130 एमएम की जगह 155 एमएम की बैरल लगाई जाएगी। इससे मारक क्षमता 27 किलोमीटर से लगभग 36 किलोमीटर हो जाएगी। तोप को शारंग नाम भी दिया गया है। तोप का मुख्य काम आयुध निर्माणी कानपुर और गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) को करना है। लेकिन वीएफजे में काम की कमी को दूर करने कुछ काम दिया जा रहा है। इसमें ओवरहालिंग प्रमुख है। अपग्रेडेशन में ओवरहालिंग जरुरी होती है। इसी दौरान पाट्र्स बदलने का काम किया जाएगा।

कर्मचारी ले रहे प्रशिक्षण

वीएफजे के 50 से 60 कर्मचारी तोप के काम को सीख रहे हैं। बीते करीब एक साल से यहां के कर्मचारी जीसीएफ जा रहे हैं। इसी आधार पर वीएफजे में प्रबंधन के माध्यम से एक सेक्शन का निर्माण भी किया जा रहाहै। इसे गन सेक्शन नाम दिया गया है। इस सेक्शन में उन मशीनों को स्थापित किया जाएगा जिनके जरिए ओवरहालिंग का काम होना है। दूसरे सेक्शन से इन्हें गन सेक्शन में भेजा जा रहा है।

यूटीडी इंजन की ओवरहालिंग
वीकल फैक्ट्री सैन्य वाहनों के उत्पादन के साथ ही ज्ञात हो कि अभी भी फैक्ट्री में जहाजों में लगने वाले भारी यूटीडी इंजन की ओवरहालिंग का काम किया जाता है। इनकी टेस्टिंग के लिए भी सुविधाएं कुछ सालों पहले विकसित की गई हैं। नए प्रोजेक्ट में गन की ओवर हालिंग के बाद इन हाउस प्रोडक्शन के तहत गियर बॉक्स भी बनाए जा सकते हैं। यह इसलिए क्योंकि फैक्ट्री में अलग-अलग प्रकार के गियर बॉक्स बनाने की आधुनिक सुविधाएं हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned