सेना की जरूरत को भांपा, अब यहां तैयार होगा सुपर स्टालियन वाहन, ये होंगी खूबियां

सेना की शक्ति बढ़ाने की तैयारी, नए प्रोजेक्ट पर काम की योजना

By: reetesh pyasi

Published: 01 Jul 2019, 10:00 AM IST

जबलपुर। सेना को मजबूत व आधुनिक वाहन देने वाली वाली वीकल फैक्ट्री जबलपुर (वीएफजे) अपनी स्थापना की स्वर्ण जयंती मना रही है। इस माह में कई कार्यक्रम होंगे, लेकिन नॉन कोर ग्रुप में होने के कारण कर्मचारियों में उपलब्धि की अधिक खुशी नहीं है। वहीं प्रबंधन नए प्रोजेक्ट के जरिए उत्साह भरने की कवायद में जुटा है। इसी क्रम में फैक्ट्री परम्परागत स्टालियन वाहन का मॉडिफाइड वर्जन बनाने की तैयारी में है। इसे सुपर स्टालियन कहा जा रहा है। इसमें ढेरों नई सुविधाएं होंगी।

1969 में हुई थी स्थापना
वीएफजे की स्थापना वर्ष 1969 में हुई थी, यानि वह 50 वर्ष पूर्ण कर चुकी है। दो साल पहले रक्षा मंत्रालय की कमेटी ने नॉनकोर ग्रुप में फैक्ट्री के उत्पादन एलपीटीए, स्टालियन और वाटर बाउजर को नॉनकोर ग्रुप में डाल दिया है। इससे अब फैक्ट्री को भी सेना की निविदा प्रक्रिया में निजी फर्मों की तरह भागीदारी करनी है। इसकी तैयारी भी प्रबंधन ने शुरू कर दी है। फिलहाल इस प्रक्रिया में शामिल करने के लिए पहला उत्पादन मॉडिफाइड स्टालियन है।

कमर्शियल वीकल की तरह सुविधाएं
दुर्गम स्थानों तक सैनिक और रसद पहुंचाने में 7.5 टन वाले स्टालियन वाहन की अहमियत रहती है। अब सेना इसमें कमर्शियल वीकल की तरह सुविधाएं चाहती है। इसी हिसाब से इसके लिए अशोक लीलैंड के साथ मिलकर अनुसंधान किया जा रहा है। जल्द ही इसका एक प्रोटोटाइप तैयार कर सेना को दिखाया जाएगा। सेना की सोच है कि इसमें मैनुअल की जगह ऑटोमैटिक ट्रांसमीशन हो। इससे ड्राइवर को गियर बदलने की परेशानी से मुक्ति मिल सकेगी। इसमें ज्यादा क्षमता वाला इंजन भी लगाया जाएगा। यह लगभग 135 एचपी का हो सकता है। मौजूदा समय में इसकी अनुमानित अधिकतम स्पीड 82 किमी प्रति घंटा है।

यह भी हैं नए प्रोजेक्ट
-130 एमएम गन को शारंग में अपग्रेड करना।
-माइन प्रोटेक्टेड वीकल का मॉडिफाइड वर्जन।

फैक्ट्री में वर्कलोड के लिए नए प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। स्टालियन को भी सेना की जरुरत के हिसाब से मॉडिफाइड किया जा रहा है। इसमें नए फीचर्स डालने की योजना पर काम किया जा रहा है।
-एके राय, जनसम्पर्क अधिकारी वीएफजे

reetesh pyasi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned