Virat Kohli Anushka Sharma की तरह इन्हें भी है शादी की जल्दी, यह है वजह

जहां विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी की चर्चा हो रही है वहीं देशभर में शादियों की धूम मची हुई है। इस साल अब केवल दो दिन ही विवाह मुहुर्त बचे

By: deepak deewan

Published: 11 Dec 2017, 09:06 AM IST

जबलपुर. इस समय एक और जहां विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी की चर्चा हो रही है वहीं देशभर में शादियों की धूम मची हुई है। दरअसल इस साल अब केवल दो दिन ही विवाह मुहुर्त बचे हुए हैं। शीत ऋतु के में होने वाली शादियों में अब 13 दिसंबर से ब्रेक लगने वाला है। इस सीजन में विवाह का 12 दिसंबर को आखिरी मुहूर्त है। शुक्र के अस्त होने के कारण अब शादियां फिलहाल नहीं होंगी। अब शुक्र फरवरी माह में उदित होगा जिसके बाद ही विवाह शुरू होंगे। शहर के कई ज्योतिषी इस बात का जिक्र करते हुए कहते हैं कि शायद यही वजह है कि विराट और अनुष्का ने भी शादी की इतनी जल्दी की।


धनु राशि में सूर्य का प्रवेश
धनु राशि में सूर्य के प्रवेश को भी विवाह सहित अनेक मांगलिक कार्यों के लिए वर्जित माना जाता है। इस समय में शादी करना वर्जित माना जाता है। सूर्य का धनु राशि में प्रवेश इस बार 15 दिसंबर से हो रहा है। ज्योतिषी बताते हैं कि १३ दिसंबर से ३ फरवरी तक विवाह थमे रहेंगे। इस तरह कुल 52 दिनों का ब्रेक मांगलिक कार्य में होगा। इसके बाद फिर से विवाह आरंभ हो जायेंगे।


खूब हुई शादियां
दिसंबर, जनवरी में शादियां नहीं होने के कारण इस बार नवंबर और दिसंबर माह में खूब शादियां हुई। इस दौरान कुल 15 विवाह मुहूर्त थे। धनु राशि में सूर्य के प्रवेश को भी विवाह सहित अनेक मांगलिक कार्यों के लिए वर्जित माना जाता है। इस समय में शादी करना वर्जित माना जाता है। सूर्य का धनु राशि में प्रवेश इस बार 15 दिसंबर से हो रहा है।पंडित दीपक दुबे बताते हैं कि धनुर मास में विवाह या किसी भी मांगलिक कार्यों को वर्जित माना गया है। इन दिनों में किए गए कार्य मांगलिक सिद्ध नहीं होते हैं। ज्योतिषिय गणना के अनुसार 13 दिसंबर से शादियों में विराम लग जाएगा। यह विराम करी 52 दिन का होगा। अब फरवरी माह के पहले हफ्ते में ही शहनाइयां बजेंगी।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned