scriptयहां के वोटर हाईटेक, नाम जुड़वाने-कटवाने अपना रहे है ये तरीका | Voter online application for updating voter list in Jabalpur | Patrika News

यहां के वोटर हाईटेक, नाम जुड़वाने-कटवाने अपना रहे है ये तरीका

locationजबलपुरPublished: Dec 19, 2017 09:47:31 am

Submitted by:

deepankar roy

निर्वाचन कार्यालय तक आने वालों में युवाओं की संख्या अधिक नहीं

voter list will be renew by June 1st

voter list will be renew by June 1st

जबलपुर। प्रदेश में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में मतदाता सूची को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया तेज हो गई है। नए मतदाताओं को जोडऩे के लिए निर्वाचन कार्यालय स्वयं विशेष अभियान चला रहा है। खास बात ये है कि मतदाता सूची में नाम जोडऩे-काटने या सुधार से जुड़ी प्रक्रिया अब सिर्फ मेनुअल नहीं रह गई है। बल्कि डिजीटल युग का असर भी इस प्रक्रिया पर देखने को मिल रहा है। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा हाल में चलाए गए विशेष मतदाता जागरुकता अभियान के तहत ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन आवेदन भी प्राप्त हुए है। कई युवाओं ने नई तकनीक और सुविधा का उपयोग करते हुए मतदाता सूची में नाम जोडऩे या काटने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है।

कई गुना बढ़ी संख्या
जिला निर्वाचन कार्यालय मतदाता सूची को अपडेट करने के लिए विशेष अभियान नवंबर और दिसंबर, 2017 में चलाया गया। इस दौरान विभाग को ऑफलाइन आवेदन के साथ ही तकरीबन 1300 लोगों ने नाम जोडऩे-काटने या सुधार से जुड़े आवेदन ऑनलाइन जमा किए हैं। पिछले साल ऑनलाइन आवेदन जमा करने वालों की संख्या बमुश्किल 200 थी।

डेढ़ माह में 14 हजार से अधिक वोटर
जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से नवंबर से 15 दिसंबर, 2017 तक दो चरण में एक अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत जिले में करीब 14 हजार 580 नए वोटर सूची में जोड़े गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या 1309 है। जबकि मेनुअल आवेदन करने वालों की संख्या तकरीबन 10 हजार 498 है। इसमें एक ही विधानसभा क्षेत्र में स्थान बदलने वाले वोटरों की संख्या 2 हजार बताई जा रही है।

युवा वोटरों की संख्या कम
निर्वाचन कार्यालय के 30 नवंबर तक चले अभियान में ढाई हजार युवा वोटरों के आवेदन नाम जोडऩे के लिए पहुंचे है। इसके बाद 15 दिसंबर तक चले अभियान में भी युवा मतदाताओं की संख्या अधिक देखने को नहीं मिली है। यह अभियान 15 दिसंबर तक चलाया गया था।

अभी भी है मौका
जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार मतदाता सूची में नाम जोडऩे या काटने की प्रक्रिया अभी भी जारी है। इस कार्य से संबंधित महज विशेष अभियान की तिथि समाप्त हुई है। लेकिन कोई भी व्यक्ति यदि मतदाता सूची से संबंधित कोई भी अपडेशन और अपना नाम दर्ज कराना चाहता है तो वह अभी भी संभव है। निर्वाचन कार्यालय को आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदन करके अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाया, कटवाया या सुधार कराया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो