scriptMP में मेडिकल परीक्षाओं में फिर उजागर हुआ ये बड़ा फर्जीवाड़ा, एमयू ने प्राइवेट एजेंसी को किया टर्मिनेट | vyapam and mbbs scam in medical colleges latest news | Patrika News

MP में मेडिकल परीक्षाओं में फिर उजागर हुआ ये बड़ा फर्जीवाड़ा, एमयू ने प्राइवेट एजेंसी को किया टर्मिनेट

locationजबलपुरPublished: Mar 24, 2018 12:18:57 pm

Submitted by:

deepankar roy

सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ कर फर्जी छात्रों को जारी कर दिए गए परीक्षा के प्रवेश पत्र

vyapam and mbbs scam in medical colleges latest news,vyapam latest news,vyapam scam in hindi,vyapam scandal case,mbbs scam in mp,mbbs admission scam,mbbs seats scam,madhya pradesh mbbs scam,mp medical university,mp medical science university jabalpur scam,mp medical science university jabalpur exam enrollment scandal,jabalpur university exam time table,jabalpur university automation company scandal,Jabalpur,mp govt forgets,

vyapam and mbbs scam in medical colleges latest news

जबलपुर। प्रदेश में व्यापमं घोटाले और एमबीबीएस में फर्जीवाड़े की जांच अभी पूरी भी नहीं हुई है कि मध्यप्रदेश मेडिकल सांइस यूनिवर्सिटी (एमयू) में एक और बड़ा घोटाला उजागर हुआ है। जिसमें मेडिकल परीक्षाओं के लिए फर्जी छात्रों को प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए। इसके बाद एमयू ने ऑटोमेशन कार्य कर रही रिको एजेंसी को बर्खास्त कर दिया। यूनिवर्सिटी ने कंपनी के कर्मचारियों पर कार्य के दौरान साफ्टवेयर से छेड़छड़ा एवं जानकारियों में हेरफेर का आरोप लगाया है। यूनिवर्सिटी ने संदेह जताया है कि एजेंसी के कर्मचारी कुछ निजी कॉलेजों के इशारे पर रिकार्ड से हेरफेर कर रहे थे। विभाग द्वारा इसकी जांच शुरू कर द गई है।

दो साल बाद भी काम अधूरा
जानकारी के अनुसार मेडिकल यूनिवर्सिटी ने फरवरी, 2016 में रिको एजेंसी से ऑटोमशन का अनुबंध किया। इसके लिए एक साल की समय सीमा तय की गई थी। समय सीमा दो वर्ष पूरे हो जाने के बाद भी एजेंसी परीक्षा परिणाम से सम्बन्धित साफ्टवेयर नहीं बना पाई। इससे यूनिवर्सिटी द्वारा मेनुअल परिणाम जारी किए गए। इनमें देरी भी हुई। इस मामले में यूनिवर्सिटी की टेक्निकल कमेटी व कार्य परिषद ने कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी। कार्य में सुधार नहीं होने व गड़बडिय़ों शुक्रवार को एजेंसी को टर्मिनेट कर दिया।

ये गड़बड़ी सामने आई
जो छात्र नहीं थे, उनका भी जारी हो गए प्रवेश पत्र
साफ्टवेयर में ट्रांसफर पोर्टल एक्टीवेट कर दिया
एमबीबीएस, व आयुष छात्रों ने स्वयं कॉलेज बदल लिया
पोर्टल पर आयुष परीक्षा शुल्क 4 सौ रुपए ज्यादा दिखाया
कॉलेजों द्वारा उपस्थिति रिपोर्ट में भी हेराफेरी की गई
नर्सिंग-पैरामेडिकल कॉलेजों की प्रवेश परीक्षा सम्बन्धी गलत जानकारी
यूनिवर्सिटी की हेल्प लाइन में कॉल रिकार्ड नहीं किया गया

मेडिकल की जगह नर्सिंग कॉलेज
एमबीबीएस छात्रों को प्रवेश पत्र जारी करने में चूक उजागर होने के बाद गड़बड़ी का एक और मामला भी शुक्रवार को सामने आया। इसमें मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी की लापरवाही के कारण गुरुवार को बीएएसएलपी की परीक्षा टालने की नौबत आ गई। प्रवेश पत्र पर परीक्षा केन्द्र का नाम गलत प्रिंट होने के कारण छात्र-छात्राएं वहां नहीं पहुंचे, जहां परीक्षा कराने की तैयारी थी। बाद में एक घंटे देर से परीक्षा सम्पन्न कराई गई। बैचलर ऑफ ऑडियोलॉजी एंड स्पीच पैथोलॉजी की परीक्षाएं शुरू कराई। यूनिवर्सिटी ने मेडिकल कॉलेज में परीक्षा कराने की तैयारी की थी जबकि, प्रवेश पत्र पर रानी दुर्गावती नर्सिंग कॉलेज दर्ज हो गया। परीक्षा के समय सुबह १० बजे छात्र-छात्राएं पहुंच गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो