script

दसों साल इंतजार, अब बनेगी चमचमाती और चौड़ी सड़़क

locationजबलपुरPublished: May 26, 2019 08:47:27 pm

Submitted by:

virendra rajak

कहां हैं यह सड़क, पढ़ें खबर

now it will be shining and wide road

now it will be shining and wide road

जबलपुर, सालों इंतजार किया, कभी गड्ढे से गाडि़यां निकालीं, तो कभी जर्जर हो चुकी सड़क से। कहने को तो यह सबसे अहम रास्ता है, जो संस्कारधानी को सीधे अमकरंटक से जोड़ता है, लेकिन इसकी दशा खराब थी। इसकी सुध ली गई, तो थोड़ा सा काम करने के बाद उसे छोड़ दिया गया, लेकिन अब एेसा लग रहा है कि यह सड़़क चमचमा उठेगी। इसकी चौड़ाई तो बढ़ेगी ही, साथ ही इस पर गाड़ी चलाने में फोर लेन जैसा अहसास होगा।
घमापुर से रांझी तक बनने वाली सड़क का काम एक बार फिर शुरू हो गया है। इस बार काम चुंगीचौकी से कांचघर जाने वाले मार्ग पर शुरू किया गया है। यहां एक तरफ सड़क की खुदाई की जा रही है, जिसके बाद फिलिंग वर्क किया जाएगा। चौड़ीकरण के लिए वर्तमान में चुंगीचौकी से लगभग ७०० मीटर तक की सड़क की खुदाई की गई है। एेसा माना जा रहा है कि यह कार्य घमापुर तक जारी रहेगा।
हटाए गए अतिक्रमण, दुकानें
चौड़ीकरण के लिए वहां मौजूद कई अस्थाई अतिक्रमण हटा दिए गए हैं। साथ ही कांचघर जाने वाले मार्ग पर भी चिह्नांकन कर दिया गया है। जल्द ही अतिक्रमण हटाने के साथ वहां भी खुदाई की जाएगी। इसके बाद घमापुर तक के अतिक्रमण हटाए जाएंगे।
News Facts
-07 किमी सड़क की लम्बाई
-80 मीटर होना है चौड़ाई
-28 करोड़ रुपए थी लागत
-32 करोड़ तक पहुंची लागत
-10 साल से इंतजार
स्मार्ट सिटी से मिला पैसा

घमापुर से रांझी तक बनने वाली फोर लेन सड़क की मांग लगभग दस साल से की जा रही थी। कुछ वर्ष पूर्व इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू की गई। पहले इसका ठेका २८ करोड़ रुपए में हुआ था। सड़क नगर निगम द्वारा बनाई जानी है। कुछ समय बाद इस सड़क के मद में परिवर्तन कर इसे स्मार्ट सिटी में ले जाया गया और स्मार्ट सिटी के तहत इसका नया ठेका ३२ करोड़ रुपए में हुआ।
पोल हटाने में लगेंगे दो करोड़
जानकारी के अनुसार इस मार्ग पर अतिक्रमण के बाद सबसे बड़ी समस्या विद्युत पोलों की है। सड़क चौडीकरण में ये पोल बीच में आ रहे हैं। दो करोड़ रुपए की लागत से पोल शिफ्टिंग भी की जानी है।
रीकारपेंटिंग और दोनों ओर बेस
नई योजना के तहत वर्तमान सड़क की री कारपेंटिंग कर उसे नया जैसा बनाया जाएगा। वहीं पुरानी सड़क के दोनों ओर खुदाई के बाद बेस डालकर उस पर डामरीकरण किया जाएगा। दोनों ओर एनएमटी भी होगा। इस मार्ग में कुल १४ छोटी पुलिया भी हैं, जिन्हें चौड़ा किया जाएगा। इसके साथ ही दोनों ओर ३.३ मीटर का नॉन मोटराइज्ड साइकिल ट्रैक बनाने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो