scriptशहर में 53 एमएलडी पानी रोज हो रहा बर्बाद, गर्मी में मचेगा हाहाकार | Waste of water | Patrika News

शहर में 53 एमएलडी पानी रोज हो रहा बर्बाद, गर्मी में मचेगा हाहाकार

locationजबलपुरPublished: Mar 07, 2018 01:41:28 am

Submitted by:

praveen chaturvedi

प्लांट से टंकी और टंकियों से घरों तक पहुंचने के बीच जाया हो रहा पानी

शहर में 53 एमएलडी पानी रोज हो रहा बर्बाद, गर्मी में मचेगा हाहाकार

water

जबलपुर। कम बारिश के कारण इस साल गर्मी में पानी का हाहाकार मचने के आसार बन गए हैं। अभी से जलसंकट की स्थिति निर्मित हो गई है। शहर को पानी कटौती की मार झेलना पड़ रही है। हलाकान-परेशान लोग टैंकर की बांट जोहते घंटों बिता रहे हैं। एेसे विकट हालातों के बीच शहर में रोजाना ५३.८२ एमएलडी बर्बाद हो रहा है। दर्जनों जगह लीकेज-सीपेज, जमीन के भीतर क्रेक हो चुकी पाइप लाइनों, एयर वॉल्व व टंकियों से यह पानी जाया जा रहा है। वाटर फिल्टर प्लांटों से मेन राइजिंग लाइनों से होकर टंकियों फिर टंकियों से डिस्ट्रीब्यूशन लाइन के माध्यम से घरों तक पहुंचने में बर्बाद हो रहे इस बेशकीमती जल को बचाने की बजाय निगम प्रशासन व नगर सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

बन गई तलैया
बंदरिया तिराहे के पास से गुप्तेश्वर जाने वाली रोड स्थित एमजीएम स्कूल के सामने ३३ साल से लगातार पानी बह रहा है। यहां एयर वॉल्व से चौबीस घंटे लगी रहने वाली धार से तलैया बन गई है। लोगों ने नल भी लगा लिया है। दिनभर कपड़े, गाडि़यां धोए जाते हैं। पास ही रहने वाले मनोज मसीह ने बताया वे बचपन से यहां पानी की बर्बादी देख रहे हैं।

तीन साल से बह रहा पानी
गोहलपुर थाना से रद्दी चौकी रोड पर सड़क किनारे से गुजरी राइजिंग मेन लाइन से पूरे समय पानी बर्बाद बहता है। यहां सड़क पर तीन जगह राइजिंग लाइन लीक है। एक जगह राइजिंग लाइन तोड़कर लोगों ने पाइप लगा लिया है। क्षेत्रीय पार्षद ताहिर अली की दर्जनों शिकायत के बाद भी सुधार नहीं हो रहा।

टंकी उगल रही पानी
ठक्करग्राम पानी की टंकी से रोजाना हजारों लीटर पानी बह रहा है। यहां टंकी के नीचे की पाइप लाइन से लगी रहने वाली पानी की धार को सालों बीतने के बावजूद निगम का जल विभाग नहीं सुधार पा रहा। टंकी में ड्यूटी बजाने वाला अमला इसकी जानकारी दर्जनों बार दे चुका, लेकिन अफसर हाथ पर हाथ धरे हैं।

मेन लाइन तोड़कर जोड़ा पाइप
दमोहनाका में प्रताप धर्मकांटा के सामने चंडालभाटा रोड पर मेन राइजिंग लाइन में पाइप जोड़कर होटल संचालित की जा रही है। यहां ३ साल पहले राइजिंग लाइन टूटी थी। निगम ने सुधार किया, लेकिन उसके बाद राइजिंग लाइन में पाइप जोड़ लिया गया। इसकी शिकायत पर भी अब तक कार्रवाई की फुर्सत नहीं मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो