Weather Alert : उत्तरी हवा ने बढ़ाई सर्दी, आने वाले दिनों में और गिरेगा पारा

Weather Alert : उत्तरी हवा ने बढ़ाई सर्दी, आने वाले दिनों में और गिरेगा पारा

By: abhishek dixit

Published: 03 Dec 2019, 07:05 PM IST

जबलपुर. शहर में मंगलवार को हवा की दिशा उत्तरी हो गई। हिमालय की बर्फीली पहाडिय़ों से आ रही सर्द हवा ने सर्दी बढ़ा दी। जबकि, वातावरण में नमी के कारण दिन में धुंध बनी रही। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम शुष्क हो गया है। तीन दिन तक लगातार तापमान में गिरावट का पूर्वानुमान है। इधर, आसमान साफ रहेगा और सुबह शाम कोहरा छाने की वजह से बिजिबिल्टी कम रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होते ही हवा की दिशा उत्तरी हो गई। जबकि, पूर्वी हवा नहीं चलने के कारण बंगाल की खाड़ी से नम कम आई। सुबह की आद्र्रता 86 प्रतिशत थी, जो शाम को घटकर 56 प्रतिशत हो गई।

हवा की औसत रफ्तार दो किमी प्रति घंटा रही। इस कारण सर्दी का अहसास ज्यादा हुआ। सुबह मॉर्निंग वॉक और किसी काम के लिए घर से बाहर निकले लोगों ने बढ़ी हुई सर्दी पर सतर्कता बरतने की चर्चाएं भी की।

दिन के तापमान में साढ़े तीन डिग्री गिरावट
तीन दिन तक पारे में वृद्धि के मंगलवार से तापमान कम होना शुरू हुआ। न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि, अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.6 डिग्री सेल्सियस तक उतर गया। एक दिन पहले सोमवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र तिवारी के अनुसार मौसम शुष्क रहने की संभावना है। आसमान साफ रहेगा और तापमान में गिरावट से सर्दी बढ़ेगी।

IMD alert
abhishek dixit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned