कोरोना के साथ मौसम की मार, तापमान में अंतर बिगाड़ रहा सेहत

- सुबह-शाम छिटपुट बारिश, सूर्यास्त से पहले आसमान में इन्द्रधनुष सतरंगी छटा उभरी
तीन प्रभाव से बदला मौसम का मिजाज

By: govind thakre

Published: 18 Apr 2020, 07:13 PM IST

जबलपुर. चक्रवाती हवा के असर से शनिवार को मौसम बदल गया। सुबह से आसमान में काले बादल मंडराए। कुछ देर के लिए छिटपुट बारिश हुई। सुबह 9 बजे के आसपास करीब 0.4 मिमी वर्षा रेकॉर्ड हुई। उसके बाद धूप खिली। लेकिन हल्के बादलों के बार-बार आड़े आने से सूरज की तपिश कम रही। तापमान में गिरावट आयी। तेजी से उछाल मार रहा पारा शनिवार को लुढ़क-कर प्रदेश के चार प्रमुख महानगरों में सबसे नीचे चला गया। शाम होते-होते आसमान में काले बादल एक बार फिर घिर आए। शाम 6 बजे के आसपास कुछ मिनट के लिए पानी की बड़ी बूंदों के साथ बारिश हुई। इसके बाद आसमान में बादल बने रहने और हल्की धूप से आसमान में इन्द्रधनुष की सतरंगी छटा उभरी। सूर्यास्त के पहले बने इस दृश्य, नमी भरी हवा चलने से बदले मौसम के मिजाज ने लोगों को राहत दी।
साढ़े चार डिग्री की गिरावट-
मौसम में परिवर्तन से कई दिनों से उछाल मार रहा पारा शनिवार को तेजी से लुढ़का। मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ऊपर और 40.7 डिग्री सेल्सियस था। यह शनिवार को 4.6 डिग्री की गिरावट के साथ 36.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। सामान्य से तीन डिग्री नीचे रहा। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस था। यह शनिवार को लुढ़क-कर 22.4 डिग्री होने के साथ ही समान्य से 1 डिग्री नीचे बना रहा। दक्षिण-पश्चिमी हवा 3 किमी प्रतिघंटा की गति से चली।
अभी बना रहेगा द्रोणिका का असर-
मौसम विज्ञान केन्द्र में वैज्ञानिक सहायक देवेन्द्र कुमार तिवारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवात बना हुआ है। कर्नाटक, तेलंगना होते हुए दक्षिणी पूर्वी मप्र के ऊपर एक द्रोणिका बनी हुई है। इसका प्रभाव 20 अप्रैल तक बना रहने की सम्भावना है। इस दौरान सम्भाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा का अनुमान है।
प्रदेश के प्रमुख शहर
महानगर - अधिकतम तापमान - न्यूनतम तापमान
जबलपुर - 36.1 - 22.4
भोपाल - 37.3 - 26.4
इंदौर - 37.6 - 25.0
ग्वालियर - 39.9 - 22.6

Show More
govind thakre Editorial Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned