scriptआज मौसम का होगा एेसा रंग | Weather conditions will change in Holi | Patrika News

आज मौसम का होगा एेसा रंग

locationजबलपुरPublished: Mar 21, 2019 12:41:06 am

Submitted by:

abhimanyu chaudhary

दक्षिण पूर्वी मप्र के बना कम दबाव का क्षेत्र
 

weather

weather

जबलपुर, शहर में बुधवार को मौसम का रंग बदलता रहा। सुबह धूप हुई और दोपहर बाद से बादल आने लगे। इस दौरान २०-२२ किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवा के कारण अंधड़ शुरू हो गई। सीजन में पहली बार अंधड़ चलने से हवा के साथ धुल उड़ी। हालांकि बादलों के कारण शाम को ठंडी हवा चलने लगी।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ बनने के प्रभाव से दक्षिण पूर्व मप्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है। इस कारण हवा की दिशा बदलकर उत्तर पूर्वी से दक्षिण पूर्वी हो गई। दोपहर तक तेज धूप की असर होने की आहट थी लेकिन बाद में बादल दिखने लगे। दोपहर ३ बजे तक आसमान पर बादलों का डेरा बन गया। पूर्वी मप्र के जबलपुर एवं आसपास के क्षेत्रों में कहीं कहीं बारिश या बौछारे पडऩे का पूर्वानुमान है। इस दौरान हवा की रफ्तार तेज होने के कारण अंधड़ का मौसम बन सकता है।शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान का स्तर सामान्य हो गया। अधिकतम तापमान ३४.९ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि एक दिन पहले का तापमान सामान्य से दो डिग्री कम १६.४ डिग्र सेल्सियस रहा। सुबह की आद्र्रता ४६ एवं शाम की आद्र्रता ४३ प्रतिशत रही। मौसम शुष्क होने के बाद फिर बादल छा गए है। गुरुवार को वातावरण में आद्र्रता का स्तर बढ़ जाएगा। बारिश होती है तो तापमान में आंशिक गिरावट के साथ मौसम में परिवर्तन होगा।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक सहायक देवेंंद्र तिवारी ने बताया, एक मार्च से ३१ मई तक प्री मानसून सीजन होता है। मौसम में प्री मानूसन का असर शुरू हो गया है। कभी कभी बारिश-बौछार का मौसम होगा। इस बार के सिस्टम से कहीं कहीं बारिश होगी। आसमान साफ होते ही गर्मी अपना असर दिखाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो