scriptweather update : आषाढ सूखा निकला, अब सावन में झमाझम की आस | weather forecast - Ashadh get dry, now heavy rain possibility in Sawan | Patrika News

weather update : आषाढ सूखा निकला, अब सावन में झमाझम की आस

locationजबलपुरPublished: Jul 17, 2019 09:17:05 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

शहर में एक सप्ताह से नहीं हुई बारिश, धूप और गर्मी से बेचैनी

weather update, weather forecast, heavy rain weather forecast, rainfall forecast

weather update, weather forecast, heavy rain weather forecast, rainfall forecast

जबलपुर. शहर में मानसून ने करीब बीस दिन पहले दस्तक दी। आगाज झमाझम बारिश से हुआ। लेकिन पिछले एक सप्ताह से शहर में पानी की एक बूंद नहीं टपकी। एक प्रकार से आषाढ़ का पूरा महीने सूखा निकल गया। जुलाई का आधा महीना बीत जाने के बाद भी लोग तेज धूप और गर्मी से बेचैन है। परेशान लोगों को अब राहत की पूरी उम्मीद श्रावण मास है। आमतौर पर रिमझिम बारिश वाले इस माह में किसान से लेकर आमजन तक झमाझम बारिश की उम्मीदें पाले हुए है। मौसम विभाग ने ट्रप लाइन की बदलती स्थिति के आधार पर गुरुवार से बूंदाबांदी और 21 जुलाई के बाद तेज बारिश की संभावना व्यक्त की है। हालांकि बुधवार को दिन भर चिपचिपी गर्मी के बाद देर शाम से चली ठंडी हवा ने थोड़ी राहत जरुरत पहुंचाई है।

चुभ रही धूप
जुलाई के शुरुआती दिन में हुई बरसात के बाद पड़े सूख के कारण पारा लगातार चढ़ रहा है। बुधवार को दोपहर के वक्त तापमान सामान्य से छह डिग्री ऊपर चला गया। अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 26.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। आद्र्रता सुबह के समय 57 और शाम को 42 प्रतिशत दर्ज की गई है। पांच किमी प्रति घंटे की औसत गति से दक्षिण-पश्चिमी हवा चली। गुरुवार को संभाग के कुछ स्थानों पर वर्षा की संभावना है।

नए सिस्टम से बारिश के आसार
मौसम वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार प्रदेश के के मौसम को तीन कारक प्रभावित कर रहे है। इसमें पहला एक द्रोणिका उत्तर पश्चिम राजस्थान से दक्षिण हरियाणा दक्षिण उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल के गंगा के क्षेत्र होते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। दूसरा दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। तीसरा उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी एवं उससे सटे समुद्र तटीय उड़ीसा पश्चिम बंगाल के गंगा पार क्षेत्र के ऊपर हवा के ऊपरी भाग में से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक चक्रवात बना हुआ है। इसके प्रभाव से आगामी 48 घंटों में समुद्र तट उड़ीसा में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे आने वाले तीन चार दिनों में तेज बारिश हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो