scriptमौसम: भादों की धूप छांव और सूरज के तेवर कर रहे बीमार | weather: hot sun and clouds have change weather | Patrika News

मौसम: भादों की धूप छांव और सूरज के तेवर कर रहे बीमार

locationजबलपुरPublished: Aug 26, 2021 01:57:22 pm

Submitted by:

Lalit kostha

मौसम: भादों की धूप छांव और सूरज के तेवर कर रहे बीमार
 

weather in ajmer

weather in ajmer

जबलपुर। शहर में बुधवार को मौसम का मिजाज लगातार बदलता रहा। सुबह से हल्की धूप रही। दोपहर में गर्मी थी। दोपहर बाद काले बादल घिर आए। बादल ऐसे उमड़े-घुमड़े कि लगा तेज बारिश होगी। लेकिन, काफी देर तक मंडराने के बाद शाम को कुछ मिनट बरस कर ही कमजोर पड़ गए। इस बूंदाबांदी के बाद उमस बढ़ गई। इस बार बारिश का कोटा पूरा नहीं होने से अगस्त का आखिरी दौर आने के बाद भी मौसम का मिजाज गर्म बना हुआ है। बुधवार को हल्के बादलों के कारण पारा नीचे आया।

सुबह से धूप, दोपहर बाद उमड़े बादल, शाम को बारिश, रात में उमस बढ़ी
दिन भर बदलता रहा मौसम का मिजाज

मंगलवार के मुकाबले तापमान कम रेकॉर्ड हुआ। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री दर्ज हुआ। ये सामान्य से एक डिग्री ज्यादा बना रहा। न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य के बराबर बना रहा। आद्र्रता सुबह के समय 84 प्रतिशत और शाम को 73 प्रतिशत थी। पश्चिमी हवा 3-4 किमी प्रतिघंटा की गति से चली। जिले में सीजन में अभी तक कुल 472.4 मिमी वर्षा हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी बीजू जॉन जैकब के अनुसार मानूसनी सिस्टम कमजोर पड़ गया है। शहर के ऊपर कोई प्रभावी कम दबाव का क्षेत्र नहीं है। स्थानीय बादलों के प्रभाव के कारण छिटपुट बारिश और बूंदाबांदी हो रही है। बुधवार को शाम को शहर में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी ट्रैस हुई है। वर्तमान में कोई प्रभावी सिस्टम नहीं होने से गुरुवार को शहर और सम्भाग में कहीं-कहीं ही बारिश का अनुमान है। 27 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। इसका असर आने पर फिर बारिश के आसार बन सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो