weather update : तीखे हुए सूरज के तेवर, 45 डिग्री पर पहुंचा तापमान

मौसम : आसमान साफ होने और हवा से नमी गायब होते ही सूरज के तेवर और तीखे हो गए हैं। दोपहर में चलने वाली गर्म लपटों ने लू का अहसास कराया।

By: praveen chaturvedi

Published: 24 May 2020, 07:29 PM IST

जबलपुर। इस बार देर से शुरू हुई गर्मी ने पिछले दो दिनों में शहर को तपा दिया। आसमान साफ होने और हवा से नमी गायब होते ही सूरज के तेवर और तीखे हो गए हैं। दोपहर में चलने वाली गर्म लपटें लू का अहसास करा रही हैं। शहर में रविवार सुबह सुबह 10 बजे धूप तेज हो गई। घरों के आंगन, फर्श और सडक़ें तपने लगीं। दोपहर तक सूर्य आग उगलने लगा। पारा 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। पंखे चलाने के बाद भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही थी। लॉकडाउन में ढील के बाद दोपहर के समय सडक़ों पर बढ़ी मामूली चहल-पहल भी तेज धूप के कारण गायब हो गई। रात में भी लोग गर्मी से बेहाल रहे।

पारा पहुंचा 45 डिग्री सेल्सियस
अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह शनिवार को 44.2 डिग्री सेल्सियस था। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 29.4 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। सुबह की आद्र्रता 24 और शाम की आद्र्रता 15 प्रतिशत रही। उत्तर-पश्चिमी हवा की रफ्तार आठ किमी प्रतिघंटा रही। प्रदेश में रविवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस नौगांव, खजुराहो और खरगौन में दर्ज हुआ।

जारी रहेगी तापमान में वृद्धि
मौसम विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार आगामी दिनों में हवा की दिशा पश्चिमी होने से गर्मी और बढ़ सकती है। सोमवार को मौसम मुख्यत: शुष्क रहेगा। अनेक स्थानों पर लू चलने की सम्भावना है। पश्चिमी विक्षोभ का असर आ रहा है, लेकिन गर्मी से अभी तुरंत राहत नहीं मिलेगी। आगामी दो-तीन दिनों तक तापमान में वृद्धि जारी रहने का अनुमान है।

weather update
praveen chaturvedi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned