Weather update : बादल छंटे, हवा की दिशा पश्चिमी होते ही चढ़ेगा पारा

अरब सागर की ओर से आ रही हवा के कारण मौसम में नमी

By: reetesh pyasi

Updated: 22 Mar 2020, 07:03 PM IST

जबलपुर। शहर में छाए बादल शुक्रवार को छंट गए। तीन दिन तक हल्के बादलों के मंडराने के बाद आकाश साफ हुआ तो धूप खिली। सूर्योदय के साथ ही तापमान में वृद्धि हुई। दोपहर में सूरज की किरणें हल्की चुभी। पहाड़ी राज्यों से आ रही सर्द हवा के कारण मौसम में ठंडक महसूस हुई।

मौसम में बनी हुई है नमी
रुक-रुक कर अरब सागर की ओर से आ रही हवा के कारण मौसम में नमी बनी रही। शाम के बाद हवा की गति बढऩे से मौसम में हल्की सर्दी घुली। रात को बाहरी क्षेत्रों में राहगीरों को गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस हुई। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शुक्रवार अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। इसमें गुरुवार के अपेक्षाकृत वृद्धि दर्ज की गई। तापमान में बढ़ोतरी के बावजूद यह सामान्य से तीन डिग्री नीचे बना रहा। न्यूनतम तापमान शुक्रवार को 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह गुरुवार(16.2) के मुकाबले करीब 1.6 डिग्री ज्यादा होने के साथ ही सामान्य के बराबर रहा। आद्र्रता सुबह के समय 59 प्रतिशत और शाम को 26 प्रतिशत थी। उत्तर-पश्चिमी हवा औसतन पांच किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलीं।

धीरे-धीरे चढ़ेगा पारा
मौसम विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार आकाश साफ हो गया है। तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है। हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी हो गई है। यह जैसे-जैसे पश्चिमी होती जाएगी धीरे-धीरे पारा चढ़ेगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दो दिन बाद हल्के बादल मंडरा सकते हैं। एक दो दिन बाद बदलाव आएगा।

weather update
reetesh pyasi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned