weather report: सर्द हवा ने ठिठुराया, अगले दो दिन में इतना गिर सकता है पारा

मौसम का ठंडा मिजाज. सीजन में पहली बार तेज हुई उत्तरी हवा ने बुधवार को शहर के लिए सबसे कोल्ड डे बना दिया।

By: deepak deewan

Published: 04 Jan 2018, 08:16 AM IST

जबलपुर . मौसम का मिजाज अब पूरी तरह बदल गया है। सीजन में पहली बार तेज हुई उत्तरी हवा ने बुधवार को शहर के लिए सबसे कोल्ड डे बना दिया। चार किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हवा के कारण दिन के तापमान में तेजी से कमी हुई। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम २१.३ डिग्री सेल्सियस रहा। तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से धूप में बैठने के बाद भी लोगों को कंपकंपी छूट रही थी। रात तो और भी सर्द साबित हुई। गुरुवार की सुबह भी तेज ठंड पड़ी जिसके कारण लोग रजाई में ही दुबके पड़े रहे।


तेजी से गिर रहा तापमान
मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार यह शीतलहर की श्रेणी है। तापमान में और गिरावट के साथ सुबह-शाम कोहरा रहने की संभावना भी जताई गई है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अभी पारा और नीचे गिर सकता है। इस तरह पारा की गिरावट जारी रही तो एक-दो दिन में ही न्यूनतम तापमान ५-६ डिग्री सेल्सियश तक जा सकता है। जाहिर है कि अब संस्कारधानी में ठंड ठिठुरन बढ़ा रही है। मौसम विभाग वैज्ञानिक सहायक आरके दत्ता बताते हैं किन्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। शीतलहर शुरू हो गई है। तापमान में और गिरावट की संभावना है।

८ डिग्री सेल्सियश पहुंचा न्यूनतम तापमान
शहर में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम ८.३ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को न्यूनतम तापमान ९.७ डिग्री सेल्सियस रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम २१.३ डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह और शाम की आद्र्रता क्रमश: ८३ और ४८ प्रतिशत रही। सर्दी से बचने के लिए कॉलोनियों के लोगों ने अलाव का सहारा भी लिया। दोपहर १२ बजे के बाद धूप चटख होने पर लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली। स्कूल जाने वाले बच्चे, बुजुर्ग, बीमार लोगों की सुरक्षा में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।



deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned