script

मप्र में भारी बारिश की चेतावनी, दिन में सूरज निकला, शाम को हो रही घनघोर बारिश

locationजबलपुरPublished: Aug 30, 2019 01:51:11 pm

Submitted by:

Lalit kostha

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के प्रभाव से बदला मौसम, दिन में धूप और उमस, रात को झमाझम से राहत

raining damoh Pleasant weather

बारिश का दौर

जबलपुर/ दो दिन से बारिश नहीं होने से उमस और दिन में धूप से बेचैन लोगों को गुरुवार की रात हुई झमाझम बारिश ने राहत पहुंचाई। तीन घंटे में 37 मिलीमीटर बारिश हुई। सीजन में कुल मिलाकर 1196.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के प्रभाव से शाम के बाद मौसम में अचानक बदलाव हुआ। रात को करीब 8 बजे आसमान में काले बादल छा गए। आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही बूंदाबांदी शुरू हो गई। कुछ देर बारिश के बाद ठंडी हवा चली।

उसम और चिपचिपी गर्मी का अहसास कम हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना है। यह सिस्टम उड़ीसा की ओर आ रहा है। नए सिस्टम के प्रभाव से शहर और संभाग में मौसम में बदलाव आया है। ये सिस्टम नए सिस्टम शुक्रवार को शहर और संभाग को प्रभावित करेगा। चक्रवाती हवा के घेरे के प्रभाव से संभाग में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछार पडऩे का अनुमान है।

 

Weather updates: बाढ़ में चारों तरफ आफत ही आफत, भगवान भोलेनाथ भी जलमग्न

दिन में उमस ने कराया गर्मी का अहसास-
शहर में गुरुवार को दिन के समय कुछ देर के लिए काले बादल आए। दो-चार बूंदे भी कहीं-कहीं टपकीं। लेकिन चंद मिनटों में ही धूप खिल गई। पानी की बूंदे गायब हो गई। दिन में ज्यादातर समय हल्की धूप पड़ी। इससे उमस बढ़ गई। दिन के वक्त तापमान भी सामान्य से अधिक रहा। हवा की गति धीमी होने से उमस का अहसास ज्यादा हुआ। नमी के कारण चिपचिपी गर्मी से लोग दिनभर बेचैन रहे।

सामान्य से दो डिग्री अधिक
अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस था। न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। दोनों स्तर पर तापमान बुधवार के मुकाबले अधिक और सामान्य से दो डिग्री अधिक है। आद्र्रता सुबह के समय 89 प्रतिशत और शाम को 96 प्रतिशत रेकॉर्ड की गई है। पश्चिमी हवा एक किमी प्रतिघंटा की औसत गति से चली।

 

बरगी बांध के पांच गेटों से छोड़ा जा रहा पानी
बरगी बांध में बुधवार के मुकाबले पानी की आवक में गुरुवार को थोड़ी वृद्धि हुई। हालांकि यह वृद्धि 50 क्यूमेक से भी कम रही। इसके चलते बरगी बांध के पांच गेटों से ही पानी की निकासी गुरुवार को भी जारी रही। गेट 80 सेंटीमीटर तक खुले हैं। बांध से पानी की निकासी कम होने से नर्मदा घाटों का जल स्तर गुरुवार को थोड़ा और नीचे आ गया। गुरुवार को दो गेटों को आधा तथा तीन गेटों को एक मीटर तक खोलकर रखा गया था।
डैम के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार सुबह पानी की आवक बुधवार के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक रही। इसके चलते पांच गेटों से निकासी जारी रही। बरगी के कैचमेंट एरिया में बारिश का दौर थमता नजर आ रहा है इसके चलते ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में पानी की आवक कम होगी और बांध के सभी गेट बंद कर दिए जाएंगे।