scriptWeather Updates | Weather Updates : पहड़ों से आई सर्द हवा, कंपकंपाया शहर, सुहावनी लगी धूप | Patrika News

Weather Updates : पहड़ों से आई सर्द हवा, कंपकंपाया शहर, सुहावनी लगी धूप

शीतल दिन : शनिवार को दिन में भी तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम

 

जबलपुर

Published: December 18, 2021 08:34:23 pm

जबलपुर। शहर में शनिवार को सर्द हवा का असर बढ़ गया। सुबह हल्का कोहरा छाया। बर्फबारी वाले पहाड़ी राज्यों से आ रही हवा ने शहर को कंपकंपा दिया। सीजन में पहली बार शनिवार को इतनी ठंड का अहसास हुआ। शीतलहर जैसी हवा चली। उत्तरी सर्द हवा के रफ्तार पकडऩे के साथ ही तीन दिन से 27 डिग्री पर स्थिर पारा कमजोर पड़ गया है। ठंडी हवा से पारा धड़ाम होकर नीचे आ गया। शनिवार को दिन के तापमान में अभी तक की सबसे ज्यादा लगभग छह डिग्री सेल्सियस की कमी आयीं। पारे में तेज गिरावट के साथ ही उत्तरी हवा ने शहर को अपने आगोश में ले लिया। दिन में भी ठंड से बचने के लिए लोगों ने सर्द कपड़ें पहनें। पारा लुढकऩे के साथ ही वह सामान्य से पांच डिग्री नीचे बना रहा। तेज हवा शीतलहर जैसी महसूस हुई। इसके साथ ही सर्दी ने रेकॉर्ड भी बनाया। शनिवार को इस शीतकाल का पहला शीतल दिन दर्ज हुआ। दिन ढलने के साथ ठंड का असर बढ़ते चला गया। रात में सर्द हवा से ठिठुरन हुई। सर्दी से बचने के लिए कई जगह अलाव सुलग उठे।

पिछले साल 18 दिसंबर को पारा
- 22.9 डिग्री अधिकतम तापमान था।
- 8.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज था।

अचानक गिरा पारा
इस वर्ष अभी तक दिसंबर माह में दिन का तापमान औसतन 25-26 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना हुआ था। शुक्रवार को भी दिन में पारा 27.1 डिग्री था। न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री था। दोनों स्तर पर तापमान सामान्य से ज्यादा था। शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात में बयार बदली। एकदम से तापमान लुढक़-कर सामान्य से नीचे आ गया। आद्र्रता भी कम होकर सुबह के समय 62 और शाम को 40 प्रतिशत हो गई। अचानक परिवर्तन से भी ठंड ज्यादा महसूस हुई।
dsc_1054.jpg
cold weather
बर्फबारी से आया बदलाव
मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर सहित पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हुई है। उसके बाद उत्तर से शहर की ओर तेज गति से हवा आ रही है। शनिवार को औसतन 5-6 किमी प्रतिघंटा की गति से उत्तरी हवा चली। इन हवा से ठंड बढ़ गई है। आने वाले दिनों में शीतलहर चलने की संभावना है।

अभी औरलुढ़केगा पारा
शहर में मौसम मुख्यत : शुष्क बना हुआ है। 21 दिसंबर, 2021 तक अभी तापमान में गिरावट जारी रह सकती है। रविवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट आने का अनुमान है। तीन दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में मामूली परिवर्तन हो सकता है।
बीजू जॉन जैकब, प्रभारी, मौसम विज्ञान केंद्र

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.