हवाओं ने बढ़ाईं दुश्वारियां, दिन में गर्मी रात में ठंड, खांसी ढा रही कहर

उत्तरी हवा ने कंपकंपाया, छह दिन में सात डिग्री लुढ़का पारा, तापमान में गिरावट जारी, रात में चली शीतलहर

जबलपुर. हवाओं ने लोगों की एक बार फिर से दुश्वारियां बढ़ा दी हैं। मौसम के पल-पल बदलते मिजाज की वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं। दिन में तेज धूप निकलने और शाम से ही अचानक ठंड बढ़ जाने की वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है। खांसी और जुकाम के मरीजों में अचानक तेज बढ़ोतरी हो रही है। बुखार के मरीज भी लगातार बढ़ रहे हैं। अस्पतालों की ओपीडी में हर रोज मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने से भी स्वास्थ्य महकमे पर काफी बोझ बढ़ गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को काफी सतर्कता बरतने की जरूरत है। अभी लोगों में एलर्जी और संक्रमण की वजह से खांसी, बुखार और जुकाम की आशंका बहुत अधिक बनी हुई है।
हिमालय की बर्फीली वादियों से टकराकर आने वाली उत्तरी हवा से शहर में कंपकंपी छूट रही है। लगातार चल रही सर्द हवा से छह दिन में तापमान में करीब सात डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को तापमान सामान्य से पांच डिग्री तक नीचे चला गया। लोग सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकले, तो कड़ाके की सर्दी से सामना हुआ। बादल छंटने के बाद सोमवार दोपहर धूप का प्रभाव कुछ तेज हुआ। घरों के आंगन और छतों में लोग गुनगुनी धूप सेंकते नजर आए। शाम को सर्द हवा के झोंके चलने से देर रात तक ठंड का असर फिर बढ़ गया।
सुबह सात डिग्री पर पहुंचा पारा
बादलों की आवाजाही और तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच न्यूनतम तापमान सोमवार को लुढ़ककर सात डिग्री पर पहुंच गया। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। यह रविवार के न्यूनतम तापमान (7.4) के अपेक्षाकृत चार डिग्री कम था। यह सामान्य से पांच डिग्री नीचे था। सोमवार दोपहर धूप तेज होने से दोपहर बाद तापमान मामूली बढ़ा। रविवार के अधिकतम तापमान (22.5) के अपेक्षाकृत 1.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ 23.9 डिग्री रेकॉर्ड हुआ। आद्र्रता सुबह के समय 82 प्रतिशत और शाम के समय 21 प्रतिशत दर्ज हुई। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस बैतूल, उमरिया एवं रायसेन में दर्ज हुआ है।
बदलेगी पारे की चाल
मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार सोमवार को चार किमी प्रतिघंटा की गति से उत्तरी हवा चली। रात में शीतलहर का प्रभाव था। दोपहर में धूप तेज होने से अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई। मंगलवार को मौसम शुष्क रहने की सम्भावना है। इससे न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि का अनुमान है।
फिर हो सकता है पश्चिमी विक्षोभ का असर
पश्चिमी विक्षोभ के मंगलवार से फिर सक्रिय होने की सम्भावना है। इसका प्रभाव एक-दो दिन बाद शहर पर पड़ सकता है। इससे तापमान प्रभावित होने के साथ ही मौसम में बदलाव का अनुमान है।

छह दिन से न्यूनतम तापमान में गिरावट
तिथि अधिकतम न्यूनतम
5 फरवरी 23.1 डिग्री 13.9 डिग्री
6 फरवरी 24.9 डिग्री 12.0 डिग्री
7 फरवरी 23.2 डिग्री 12.0 डिग्री
8 फरवरी 22.6 डिग्री 10.2 डिग्री
9 फरवरी 22.5 डिग्री 7.4 डिग्री
10 फरवरी 23.9 डिग्री 7.0 डिग्री

mausam
Show More
shivmangal singh
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned