scriptउछले ज्वेलरी के दाम, सोना चार हजार रुपए तक महंगा | Wedding : Jewellery price hike, gold rate increase four thousand RS | Patrika News

उछले ज्वेलरी के दाम, सोना चार हजार रुपए तक महंगा

locationजबलपुरPublished: Feb 26, 2020 11:26:30 pm

Submitted by:

shivmangal singh

शेयर बाजार में आई मंदी का यहां के सराफा मार्केट पर भी असर

Today Gold Price in Bhopal

GOLD के भाव में भारी तेजी, जानिए भोपाल में कितना हुआ महंगा

जबलपुर. सोना और चांदी के दामों में तेजी आने से शहर में भी इसकी ग्राहकी पर असर हो रहा है। दुनियाभर के शेयर बाजारों में आई गिरावट का असर दोनों कीमती धातुओं पर हो रहा है। शहर में जेवराती सोना 42 हजार 500 और स्टेंडर्ड सोने की कीमत 45 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई है। इसी प्रकार चांदी की कीमत 48 हजार से लेकर 49 हजार 200 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। ऐसे में शादियों के सीजन में सराफा बाजार की चमक भी कम हुई है।
सराफा बाजार में न केवल शहर बल्कि आसपास के जिलों की ग्राहकी होती है। अभी शादी का सीजन भी है। ऐसे में सोना और चांदी के आभूषणों की बिक्री तेज रहती है। लेकिन बीते कुछ दिनों से इनके दाम लगातार बढ़ रहे हैं। सोना 38 से 39 हजार रुपए प्रति दस ग्राम बिक रहा था। वह तीन से चार हजार रुपए ज्यादा हो गया है। चांदी भी 45 से 46 हजार रुपए प्रति किलो थी, उसमें भी कुछ समय के अंतराल में दो से ढाई हजार का इजाफा हो गया है।
अर्थव्यवस्था पर भी हो रहा असर
सराफा बाजार में आई तेजी के लिए कारोबारी अर्थव्यवस्था में आई गिरावट को मान रहे हैं। आभूषण निर्माता राजा सराफ ने बताया कि दामों में तेजी आने के कारण बाजार धीमा हुआ है। शादियों के सीजन में पूर्व के वर्षों के अनुपात में कम खरीदारी हो रही है। सोना के साथ चांदी के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में वहीं लोग जेवर खरीद रहे हैं जिनके घरों में कुछ दिनों के भीतर शादी होनी है। सराफा एसोसिएशन के प्रवक्ता अनूप अग्रवाल का कहना है कि कीमतों का असर बाजार पर पड़ा है।
गिफ्ट में जेवर की जगह नकदी
जेवर का रेट अचानक बढ़ गया है। यदि कोई व्यक्ति एक तोला सोने का जेवर खरीदता है तो उसे वह 45 से 46 हजार रुपए में पड़ रहा है। ऐसा ही हाल चांदी का है। इसलिए मौजूदा समय में लोग उपहार में सोना और चांदी का आभूषण देने की वजाय नकदी देना ज्यादा बेहतर समझ रहे हैं। ग्राहक ललिता नायक का कहना था कि मैंने बड़े दिन बाद सोना के दाम पता किए तो वे आश्चर्यजनक थे। अचानक इतनी तेजी की उम्मीद नहीं की थी। इसलिए अभी की खरीदी आगे के लिए टाल दी।
शेयर मार्केट की अस्थिरता का भी असर
सोने के दाम शेयर मार्केट की अस्थिरता के चलते भी बढ़ रहा है। निवेशक शेयर मार्केट में पैसा लगाने की बजाय इस कीमती पीली धातु में लगा रहे हैं, इसकी वजह से भी सोने की डिमांड बढ़ गई है। डिमांड बढऩे से सोना अब तक के सबसे ऊंचे दामों पर बिक रहा है। सोने के अचानक भाव बढ़ जाने की वजह से शादी के सीजन में जेवरात बनवाने वालों के भी पसीना आ रहा है। निवेशकों के रुख के चलते चांदी के भाव भी ऊंचाई पर हैं। निवेशक चांदी में भी एकमुश्त निवेश कर रहे हैं।
बाजार की स्थिति
-सोना स्टेंडर्ड 43,800, जेवर 42,600 प्रति दस ग्राम।
-चांदी फाइन 49, 800 और जेवराती 49 हजार प्रति किलो।
-दोनों धातुओं में ढाई से तीन हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी।
-जिले में रोजाना 8 से 12 करोड़ का होता है सराफा कारोबार।
– कीमत ज्यादा होने से बाजार में 10 से 15 फीसदी की गिरावट।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो