script500 किलो वजनी वन्य जीवो का भी अब यहां होगा ऑपरेशन | Wild animals weighing 500 kg will also now be operated in jabalpur | Patrika News

500 किलो वजनी वन्य जीवो का भी अब यहां होगा ऑपरेशन

locationजबलपुरPublished: Jun 10, 2021 10:46:28 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

फारेंसिक एंड हैल्थ सेंटर में आधुनिक हाईड्रोलिक ऑपरेशन टेबिल इंस्टाल, ५०० किलो वजनी वन्य प्राणी का भी हो सकेगा इलाज, अन्य सुविधाएं भी जुटाने की हो रही कवायद

Wild animals weighing 500 kg will also now be operated in jabalpur

Wild animals weighing 500 kg will also now be operated in jabalpur

मयंक साहू @ जबलपुर.
वन्य जीव फारेंसिंक एंड हैल्थ सेंटर में छोटे से लेकर बड़े जानवरों का अब आसानी से ऑपरेशन किया जा सकेगा। 50 किलो वजनी जानवर से लेकर 500 किलो वजनी जानवर भी अब आसानी से ऑपरेशन टैबिल पर आ सकेंगे। दरअसल फारेंसिंक एंड हैल्थ सेंटर में वन्य प्राणियों के ऑपरेशन के लिए आधुनिक हाईड्रोलिक ऑपरेशन टेबिल को इंस्टाल किया जा चुका है। इस इलेक्ट्रानिक टेबिल को ऊपर नीचे आगे पीछे कम्प्यूटर की मदद से किया जा सकेगा। इसके साथ ही ऑपरेशन के दौरान बिजली जाने पर बैकअप के लिए बैटरी सिस्टम भी होने से कोई परेशानी नहीं होगा। हैल्थ सेंटर को अब आधुनिक रूप देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कुछ अन्य अत्याधुनिक चिकित्सीय मशीनों को मंगाने की तैयारी की जा रही है जिससे वन्य प्राणियों को बेहतर चिकित्सीय इलाज मिल सकेगा।

वेंटिलेटर, एक्यूबेवटर भी जल्द
जानकारों के अनुसार स्कूल ऑफर वाईल्ड लाईफ एंड हैल्थ सेंटर में वन्य प्राणियों के लिए जल्द ही वेंटीलेटर, इन्क्यूबेटर की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही नई ओटी का निर्माण, डिजीटल एक्सरे मशीन, डीएनए सिक्वेंसर जैसी की व्यवस्था की जा रही है। वन्य प्राणियो की हैल्थ के साथ फारेंसिक जांच में भी सहायता उपलब्ध हो सके। बताया जाता है सेंटर ने इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है। वन विभाग ने भी इस पर आवश्यक कार्रवाई करने का अश्वासन दिया गया है।

कान्हा, पेंच के वन्य प्राणियों को लाभ
हेल्थ सेंटर के अपग्रेड होने पर कान्हा, पेंच नेशनल पार्क के वन्य प्राणियों को आधुनिक चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। हैल्थ सेंटर डॉयरेक्टर डॉ.शोभा जॉवरे कहती हैं कि पहले से हम वन्य प्राणियों का इलाज कर रहे हैं लेकिन इसे और अपगे्रड कर आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं बढा रहे हैं ताकि देश का बेहतरीन सेंटर बन सके । इसके लिए डॉयग्नोस से जुड़े कई आधुनिक उपकरणों की मांग का प्रस्ताव तैयार किया है। जिसमें कुछ बाहर से आयतित मशीनें भी होंगी जिससे वन्य प्राणियों के इलाज आसन हो सकेगा।

वर्जन
-फॅारेसिंक सेंटर को उत्कृष्ट बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। हमने वन्य जीवों के लिए डिजीटल एक्सरे, वेंटीलेटर जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। शासन स्तर पर प्रस्ताव तैयार किया है प्रयास कर रहे हैं कि जल्द मशीनें उपलब्ध हो जाएं।
– डॉ. एसपी तिवारी, कुलपति वेटरनरी विवि

Wild animals weighing 500 kg will also now be operated in jabalpur
mayank IMAGE CREDIT: mayank shau
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो