Worker dies:वर्धाघाट खदान में अवैध खनन के दौरान रेत धसकने से मजदूर की मौत

-खमरिया पुलिस को थी रेत खनन की जानकारी, पुलिस का दावा रेत भरते समय चक्कर खाकर गिर गया था ट्रैक्टर चालक illegal mining

By: santosh singh

Updated: 16 May 2020, 01:20 PM IST

जबलपुर। खमरिया थानांतर्गत वर्धाघाट खदान में रेत खनन के दौरान रेत धसकने से ट्रैक्टर चालक दब गया। देर रात हुए इस हादसे में दबे चालक को निकाल कर सभी रांझी अस्पताल ले गए। जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। उधर, इस हादसे के बाद खमरिया पुलिस मामले को दबाने में जुट गई। पुलिस का दावा है कि प्रारम्भिक जांच में मिट्टी धंसकने से नहीं चालक के चक्कर आने के चलते गिरने से मौत हुई है।
लॉकडाउन में अवैध रूप से जारी था रेत खनन-
जानकारी के अनुसार लॉकडाउन में धड़ल्ले से रेत ठेकेदार संजू बर्मन लगातार रेत खनन करा रहा था। गुरुवार रात दो बजे मटामर निवासी संजय चौधरी (22) ट्रैक्टर-ट्राली लेकर अन्य मजदूरों को लेकर ठेकेदार के साथ वर्धाघाट गया था। हिरन नदी से रेत निकालते समय किनारे जमा रेत का पहाड़ धसक गया। उसकी रेत में दबने से मौत हो गई। साथी मजदूर और ठेकेदार उसे निकाल कर रांझी अस्पताल ले गए। वहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

illegal_mining.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

घरवालों के पहुंचने से पहले अस्पताल से भागा ठेकेदार-
इसके बाद ठेकेदार संजय के घरवालों को ये कहकर अस्पताल बुलाया कि उसकी अचानक तबियत खराब होने से मौत हो गई। ठेकेदार सहित साथी मजदूर रांझी अस्पताल में ही शव छोडकऱ भाग गए। संजय के परिजनों ने आरोप लगाया कि लॉकडाउन के बावजूद ठेकेदार रोज रात में आकर संजय को रेत खनन के लिए ले जाता था। गुरुवार की रात भी ठेकेदार संजू उनके घर आया था और संजय को लेकर गया था। खदान धसकने से यह हादसा हुआ।
सीएसपी-टीआई को थी रेत खनन की जानकारी
संजय के चचेरे भाई अनिल सहित परिवारजन ने आरोप लगाए कि यहां लम्बे समय से रेत खनन किया जा रहा था। यहां तक कि सीएसपी रांझी धर्मेश दीक्षित और टीआई खमरिया जे मसराम को इसकी जानकारी थी। ठेकेदार संजू द्वारा रेत खनन कराया जा रहा था। अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस ने आरोपी संजू के खिलाफ धारा 304-ए भादवि का प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है।
वर्जन-
खमरिया में रेत खदान में दबने की सूचना मिली है। ये भी पता चला है कि ठेकेदार संजू की तरफ से लम्बे समय से यहां खनन कराया जा रहा था। सीएसपी और टीआई की संलिप्तता की भी जांच कराएंगे।
अगम जैन, एएसपी

Show More
santosh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned