Big Breaking खाने न मिलने पर इस रेलवे स्टेशन पर श्रमिकों ने किया हंगामा

डीआरएम पहुंचे, अफसरों को फटकारा

By: virendra rajak

Published: 21 May 2020, 07:39 PM IST

औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे डीआरएम, कमर्शिलय विभाग समेत अन्य अफसरों को चेताया
जबलपुर, श्रमिक स्पेशल ट्रेन में खाना न मिलने से नाराज श्रमिकों ने गुरुवार को जबलपुर रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा कर दिया। खाना बांटने वालों पर खाना न देने का आरोप लगाया। यह हंगामा चल रहा था, तभी डीआरएम संजय विश्वास औचक निरीक्षण करने वहां पहुंच गए। यात्रियों का हंगामा देख वे नाराज हो गए। यात्रियों ने चिल्ला चिल्ला कर अपनी व्यथा बताई, तो डीआरएम ने स्टेशन पर तैनात अफसरों को जमकर फटकार लगाई। यह भी कहा कि दोबारा ऐसा न हो और प्रत्येक यात्री को खाना दिया जाए।
जानकारी के अनुसार दोपहर लगभग 12.30 बजे उत्तर भारत की ओर जा रही श्रमिक स्पेशल टे्रन मुख्य रेलवे स्टेशन पर पहुंची। ट्रेन को प्लेटफॉर्म क्रमांक एक पर लगाया गया। ट्रेन के रूकने पर कमर्शियल विभाग समेत केंटीन संचालक के कर्मियों द्वारा खाने के पैकेट व पानी का वितरण शुरू किया गया। इस दौरान अधिकतर श्रमिकों को भोजन व पानी के पैकेट नहीं मिल सके। जिस पर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। खाना बांटने वालों को जहां श्रमिकों ने जमकर कोसा, वहीं रेलवे अधिकारियों से बातचीत का प्रयास किया, लेकिन वहां तैनात अफसरों ने उनकी नहीं सुनी। इस दौरान कई श्रमिक ट्रेन से भी उतर गए।
जीआरपी, आरपीएफ ने संभाला मोर्चा
तत्काल आरपीएफ और जीआरपी एक्टिव हुई। अधिकारियों और जवानों ने मोर्चा संभाला और सभी को ट्रेन में सवार करने लगे। तभी औचक निरीक्षण पर डीआरएम विश्वास स्टेशन पहुंच गए। जिस वक्त वे प्लेटफॉर्म पर पहुंचे, उस वक्त जोरदार तरीके से हंगामा हो रहा था। श्रमिक आक्रोशित हो रहे थे। ट्रेन के भी रवाना होने का समय हो रहा था। यह देख डीआरएम ने तत्काल अफसरों को बुलाया और हंगामे का कारण पूछा। इस दौरान यात्रियों ने भी डीआरएम से अपनी व्यथा बताई, जिस पर डीआरएम ने अफसरों को जमकर फटकारा और व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए। यह भी कहा कि दोबारा ऐसा नहीं होना चाहिए।
व्यवस्था बनी परेशानी
जिन ट्रेनों में भोजन वितरित किया जा रहा है, उन ट्रेनों के कोचों के प्रवेश द्वार पर अधिकारियों द्वारा खाने के डिब्बे रख दिए जाते हैं। अक्सर ऐसा होता है, कि संख्या के अनुसार खाने के पैकेट नहीं होते और सभी श्रमिकों तक खाना नहीं पहुंच पाता। जिस कारण कई बार श्रमिकों को भूखे पेट ही यात्रा करनी पड़ती है। पिछले कई दिनों से ऐसी बातें सामने आ रहीं थीं, लेकिन गुरुवार को जब श्रमिकों ने हंगामा कर दिया, तब अफसरों तक यह बात पहुंची। डीआरएम ने इस व्यवस्था को सुधारने के निर्देश भी दिए हैं और अफसरों से कहा कि प्रत्येक व्यक्ति तक खाना पहुंचे।
वर्जन
- श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सवार सभी श्रमिकों को भोजन व पानी मिले इसके निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। यह भी कहा है कि व्यवस्थाएं बढ़ाई जाएं, जिससे ऐसा दोबारा न हो।
संजय विश्वास, डीआरएम, जबलपुर रेल मंडल
- खाना न मिल पाने के कारण श्रमिक एक्सप्रेस में सवार यात्रियों ने हंगामा किया था।
मंजीत सिंह, थाना प्रभारी, जीआरपी

virendra rajak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned