यहां मिलता है सबसे टेस्टी चॉकलेट, सिर्फ जुबां ही नहीं, रिश्तों में भी मिठास घोल देती है चॉकलेट

यहां मिलतह है सबसे टेस्टी चॉकलेट, सिर्फ जुबां ही नहीं, रिश्तों में भी मिठास घोल देती है चॉकलेट

By: abhishek dixit

Published: 07 Jul 2019, 01:13 PM IST

जबलपुर. किसी भी खुशी के मौके पर मुंह मीठा करने का एक पुराना दस्तूर है। बदलते समय के साथ अब यह मुंह मीठा करने के लिए मिठाई नहीं, बल्कि चॉकलेट खाने का ट्रेंड चल रहा है। चॉकलेट का एक टुकड़ा जहां जुबां का स्वाद बदलने के लिए काफी है, वहीं रिश्तों में मिठास घोलने का काम भी बखूबी करता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को चॉकलेट का स्वाद लाजवाब लगता है। यही वजह है कि चॉकलेट के प्रति लोगों की डिमांड देखते हुए पिछले कुछ समय से ही कई तरह के फ्लेवर्स और वैरायटी की मात्रा शहर में बढ़ चुकी है। इस वल्र्ड चॉकलेट डे के मौके पर आइए जानते हैं सिटी और चॉकलेट्स से जुड़ी कुछ रोचक बातें

अमेरिका और ब्राजील की चॉकलेट
शहर के शॉप्स में अब अमेरिका और ब्राजील के साथ साउथ अफ्रीका, लंदन और पेरिस की चॉकलेट्स भी मिल रही है। ऐसे अलग-अलग चॉकलेट्स का स्वाद चखने और लोगों को गिफ्ट चॉकलेट्स को पर्चेज करना पसंद कर रहे हैं। इतना ही नहीं इन्हें ऑनलाइन भी डायरेक्ट डिलिवर टू डोर के ऑप्शन को भी चुन रहे हैं।

मीठी ही नहीं, स्पाइसी चॉकलेट भी
चॉकलेट केवल मीठी होती है, अब यह कहना आज के समय के अनुसार गलत होगा, क्योंकि शहर में स्पाइसी अंदाज में भी लोग चॉकलेट का मजा ले रहे हैं। शॉपकीपर प्राजंलि ठाकुर के अनुसार अब चॉकलेट्स का यूज पिज्जा, चॉकलेट बर्गर और इटैलियन फास्ट फूड में किया जा रहा है। ऐसे में चॉकलेटी और स्पाइसी कॉम्बीनेशन लोगों के टेस्ट को भी बदलने का काम कर रहा है।

एंटी ऑक्सीडेंट भी है चॉकलेट
चॉकलेट्स में कई प्रकार के सुपरपॉवर्स होते हैं। यह एंटी ऑक्सिडेंट के साथ स्किन को हाइड्रेट करता है। इसके साथ ही कॉलेजन की एक्टिविटी भी बढ़ाता है। कोकोआ बींस में काफी मात्रा में मैग्नेशियम होता है, जो प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन का प्रोडक्शन बढ़ाने में हेल्प करता है। इसके साथ ही डॉर्क चॉकलेट्स को खाने के स्ट्रेस कम होता है।

ब्यूटी फील्ड में भी इसका यूज
चॉकलेट सिर्फ खाने के लिए नहीं, बल्कि अब स्किन को ग्लोइंग और निखारने के भी काम आ रही है। इसके चलते चॉकलेट स्पा थैरेपी में चॉकलेट स्क्रब, बॉडी रैप, बॉडी मसाज लोग प्रिफर कर रहे हैं। ज्यादातर सिटी गल्र्स और लेडीज चॉकलेट बेस्ड ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना पसंद कर रही हैं। इसके साथ ही स्किन को फेयर बनाने के लिए भी चॉकलेट फेस पैक पसंद किया जा रहा है।

इनमें पसंद की जा रही
- चॉकलेट बाउनी
- चॉकलेट शॉट्स
- चॉकलेट पान
- चॉकलेट पेस्ट्री
- चॉकलेट आइसक्रीम
- चॉकलेट बुके

चॉकलेट्स फ्लेवर्स
- कोको चॉकलेट्स
- ब्राउनी चॉकलेट्स
- वाइट चॉकलेट्स
- डार्क चॉकलेट्स
- फरेरो चॉकलेट्स
- कुकीज चॉकलेट्स
- लावा चॉकलेट्स
- स्टफ्ड चॉकलेट्स

abhishek dixit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned