scriptworld famous balancing rock is in danger - watch video | विश्व प्रसिद्ध बैलेंसिंग रॉक का अस्तित्व खतरे में, धड़ल्ले से हो रही खुदाई- देखें वीडियो | Patrika News

विश्व प्रसिद्ध बैलेंसिंग रॉक का अस्तित्व खतरे में, धड़ल्ले से हो रही खुदाई- देखें वीडियो

विश्व प्रसिद्ध बैलेंसिंग रॉक का अस्तित्व खतरे में, धड़ल्ले से हो रही खुदाई- देखें वीडियो

 

जबलपुर

Published: May 21, 2022 10:27:26 am

जबलपुर। मदनमहल की ऐतिहासिक पहाड़ी पर स्थित विश्वप्रसिद्ध बैलेंसिंग रॉक के समीप चट्टानों को तोडकऱ किए जा रहे सडक़ चौड़ीकरण के कार्य को लेकर स्थानीयजनों ने सनसनीखेज आरोप लगाए हैं। क्षेत्रीयजनो का कहना है कि इस सडक़ को चौड़ी करने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन चंद निजी शैक्षणिक संस्थानों के लिए यह कार्य किया जा रहा है। लोगों का इस सम्बंध में आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। विश्वप्रसिद्ध बैलेंसिंग रॉक के इर्द गिर्द की चट्टानें तोडऩे का दीर्घकालिक असर बैलेंसिंग रॉक के संतुलन पर भी पड़ सकता है। भूगर्भ शास्त्रियों की यह चेतावनी है। भूगर्भ शास्त्रियों ने प्रशासन के उस दावे का भी खंडन किया है कि तोड़ी जा रही चट्टानें ग्रेनाइट की नहीं, बल्कि बेसाल्ट की हैं। इसके बाद भी प्रशासन इस पहाड़ी और बैलेंसिंग रॉक की नैसर्गिक सुंदरता नष्ट करने पर आमादा है।

balancing rock
balancing rock

बिना जरूरत कर रहे पहाड़ी पर सडक़ चौड़ीकरण, बढ़ रहा क्षेत्रीयजनों का आक्रोश
निजी संस्थानों के लिए पहाड़ी और बैलेंसिंग रॉक के सौंदर्य को नष्ट करने पर तुले अफसर

मदनमहल पहाड़ी की सभी चट्टानें इंटर कनेक्टेड हैं। इन्हें तोडऩे से यहां की भूगर्भीय पट्टी पर बुरा असर पड़ सकता है। जिसके दीर्घकालिक परिणामस्वरूप यहां की चट्टानों का प्राकृतिक संतुलन और पर्यावरण बिगड़ सकता है।
- प्रो लोकेश श्रीवास्तव, भूगर्भ शास्त्र विभाग, रादुविवि

सडक़ चौड़ीकरण के कार्य से पर्यावरण को या अन्य कोई नुकसान नहीं है। काम जारी है।
- निधि ङ्क्षसह राजपूत, सीईओ, स्मार्ट सिटी


वैकल्पिक व्यवस्था मौजूद होने के बावजूद जबरन चट्टानें तोडकऱ प्रशासन कुछ निजी संस्थानों के लिए सडक़ चौड़ी कर रहा है। इसके लिए किया जा रहा पर्यावरण का विनाश सहन नहीं करेंगे।
- प्रमेन्द्र गौतम, क्षेत्रीय नागरिक

इस रोड पर यातायात सीमित है। बिना क्षेत्रीयजनो की रायशुमारी के यहां सडक़ चौड़ीकरण किया जा रहा है। हमारी धरोहर को प्रशासन व स्मार्ट सिटी के अधिकारी नष्ट करने पर आमादा हैं।
- आलोक दीक्षित, क्षेत्रीय नागरिक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चाENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंUdaipur Murder: जयपुर में हिन्दुओं की हुंकार से हिला प्रशासन, प्रदर्शन के चलते सुरक्षा एजेंसियां अलर्टएमपी में 3 साल में बन जाएंगे 21 फ्लाई ओवर, जानिए किन शहरों में मिली निर्माण की मंजूरीबीईओ का रिटायर्ड शिक्षक से रिश्वत मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल, 60 हजार की थी डिमांडMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने की संभावना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.