scriptWorrying; कैलेंडर से गायब हुआ प्रसिद्ध भेड़ाघाट मेला | Worrying famous Bhedaghat Fair missing from calendar | Patrika News

Worrying; कैलेंडर से गायब हुआ प्रसिद्ध भेड़ाघाट मेला

locationजबलपुरPublished: Nov 13, 2019 08:00:13 pm

– भेड़ाघाट में भरा मेला, शाम होने तक सिमटा उपेक्षा से खोते जा रहा पहचान, देशभर से आते थे लोग, पांच दिन एक जैसी रहती थी भीड़

beautiful picnic spot in jabalpur

beautiful picnic spot in jabalpur

जबलपुर। बरगी विधायक संजय यादव ने कहा भेड़ाघाट के प्रसिद्ध कार्तिक मेले को पुराना स्वरूप फिर मिल सके, इसके लिए मुद्दा ध्यानाकर्षण में लगाएंगे। पंचकोसी परिक्रमा मार्ग व्यवस्थित हो सके इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। पीपा पुल की व्यवस्था की जा सके, इसके लिए प्रशासन व नगर परिषद् के जनप्रतिनिधियों से चर्चा की है।
दरअसल, भेड़ाघाट में कार्तिक पूर्णिमा पर भरे मेले में मंगलवार को लाखों की संख्या में लोग पहुंचे। धुंआधार, पंचवटी, बंदरकूदनी, चौसठयोगिनी मंदिर समेत अन्य रमणीय स्थलों में खूब भीड़ उमड़ी। पर्यटकों ने सैर की, नर्मदा तट पर पूजन-अनुष्ठान व भंडारे का दौर भी चला। संगमरमर से बनी प्रतिमाओं से लेकर मेले में आई हस्तशिल्प की अन्य सामग्रियों की खरीदारी की गई। सुबह से शाम तक हर तरफ लोगों की भीड़ नजर आ रही थी, लेकिन अंधेरा होने के साथ ही परिक्रमावासियों से लेकर पर्यटक, दूर-दूर से आए लोग वापस लौट गए और मेला सिमट गया। देर शाम ऐसा लग रहा था जैसे मेला भरा ही नहीं।
कैंलेंडर से गायब-भेड़ाघाट का मेला
पहले सरकारी कैलेंडर का हिस्सा हुआ करता था। मेले के अवसर पर स्थानीय अवकाश रहता था। इतना ही नहीं भेड़ाघाट मेला मध्यप्रदेश बोर्ड की पुस्तकों में पांचवीं व आठवीं कक्षा के पाठ्यक्रम का हिस्सा था। परीक्षा में भेड़ाघाट मेला पर निबंध लिखने आता था। दो दशक पहले प्रदेश शासन ने मेला की उपेक्षा शुरू कर दी। शासकीय कैलेंडर से और पाठ्य पुस्तक से मेला हटा दिया गया। ऐतिहासिक मेले को व्यवस्थित स्वरूप देने भी शासन व प्रशासन के स्तर पर प्रयास नहीं हुए। जिसके कारण मेला का स्वरूप सिमटते जा रहा है। पांच दिन भरता था मेला-नर्मदा के सबसे खूबसूरत तट में पहले पांच दिन का मेला भरता था। जानकारों की मानें तो मेला में न केवल प्रदेश बल्कि देशभर से लोग व्यापार व खरीदारी के लिए बैलगाड़ी, तांगा गाड़ी व अन्य साधनों से आते थे। पांच दिन एक जैसी भीड़ रहती थी। चार किलोमीटर पहले रोका-पंचकोसी परिक्रमा के मद्देनजर मेला में पहुंचे लोगों व पर्यटकों के वाहनों को भी भेड़ाघाट चौराहा व थाना के पास रोक दिया गया। जिसके कारण लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा। जबकि, मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन द्वारा की गई संयुक्त बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने स्पष्ट कहा था कि पंचकोसी परिक्रमा गंतव्य से रवाना होने के बाद वाहनों को पार्किंग स्थल तक जाने दिया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो