Navratri 2020 : कोरोना से जंग के खिलाफ लॉकडाउन के चलते घर बैठे ही करें ऑनलाइन दर्शन, अपनाएं ये प्रक्रिया

Navratri 2020 : कोरोना से जंग के खिलाफ लॉकडाउन के चलते घर बैठे ही करें ऑनलाइन दर्शन, अपनाएं यं प्रक्रिया

By: abhishek dixit

Published: 27 Mar 2020, 08:23 PM IST

जबलपुर. नवरात्र में कफ्र्यू के दौरान भक्तों के लिए मंदिरों के गेट बंद हैं। मंदिर के पुजारी ही स्तुति आराधना कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में मंदिर पहुंचकर भगवती का दर्शन पूजन करने से वंचित श्रद्धालुओं को ऑनलाइन दर्शन कराए जा रहे हैं। महाआरती का लाइव और वीडियो के माध्यम से लोग घर बैठे दर्शन कर रहे हैं। संस्कारधानी के प्रमुख मंदिरों में नवरात्र में यह सुविधा शुरू की गई।

नवरात्र में प्रमुख शक्तिपीठों में नित्य भोर में ही सैकड़ों श्रद्धालु जल चढ़ाने पहुंचे थे। देर रात तक मंदिरों में आस्था का सैलाब दिखाई देता था। कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के चलते इस वर्ष ऐसा नहीं हो रहा है। नवरात्र के दूसरे दिन पुजारियों ने ऑनलाइन दर्शन कराने का प्रयोग शुरू किया। कुछ मंदिर समितियों ने फेसबुक पेज पर आरती लाइव करना शुरू किया तो कुछ मंदिरों के वॉट्सएप ग्रुप में प्रार्थना, श्रृंगार, आरती का वीडियो शेयर किए जा रहे हैं।

शंकराचार्यमठ सिविक सेंटर स्थित बगलामुखी मंदिर में देश विदेश के श्रद्धालुओं के संकल्प के अनुसार अखंड ज्योति कलश स्थापित की गई है। ब्रह्मचारी चैतन्यानंद के सान्निध्य में पुजारी वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शक्ति की उपासना कर रहे हैं। मठ के मीडिया प्रभारी मनोज सेन के अनुसार लाइव एवं वीडियो के माध्यम से भक्तों का ऑनलाइन दर्शन कराया जा रहा है। श्रीराम मंदिर मदन महल के वार्षिकोत्सव के अनुष्ठान में पं. रामकुशल पांडेय नित्य भगवान का श्रृंगार व आरती कर रहे हैं। मंदिर समिति के अध्यक्ष गुलशन माखीजा ने बताया कि वे लोग भी भगवान का ऑनलाइन दर्शन ही कर रहे हैं।

बरेला की पहाडिय़ों पर स्थित शारदा मंदिर के पुजारी आशीष शुक्ला ने कहा कि स्थानीय एवं दूर दराज के भक्त भगवती के दर्शन अपने मोबाइल में कर रहे हैं। भानतलैया स्थित बड़ी खेरमाई मंदिर की समिति से जुड़े अधिवक्ता आशीष त्रिवेदी ने बताया कि वीडियो के माध्यम से भक्तों को दर्शन कराया जा रहा है। सप्तमी, अष्टमी की विशेष महाआरती भी पुजारी ही करेंगे, महाआरती का ऑन लाइन दर्शन कराने की योजना है। जबकि, दो प्रमुख मंदिर समितियों को ऑनलाइन प्रसारण के लिए प्रशासन से अनुमति की प्रतीक्षा है।

coronavirus Coronavirus Outbreak COVID-19
Show More
abhishek dixit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned