scriptWorship of Mother: Mother Shakti took the pledge of service | मां की आराधना : मातृशक्ति ने लिया सेवा का संकल्प | Patrika News

मां की आराधना : मातृशक्ति ने लिया सेवा का संकल्प

नौ दिन करेंगे जरूरतमंदों की सेवा, जोड़ेंगे हुनरमंद

जबलपुर

Published: March 27, 2022 11:59:50 am

जबलपुर. शहर में जरूरतमंद, असहाय, निराश्रित और बेघर लोगों की सेवा करके उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए नवरात्र पर सेवा संगठनों ने संकल्प लिया है। संगठनों ने ऐसे लोगों की सूची भी तैयार की है ताकि वे मां की आराधना के साथ ऐसे लोगों की मदद कर सकें। संगठन अपने साथ ऐस हुनरमंद लोगों को जोड़ रहे है, जो इन लोगों को प्रशिक्षण आदि देकर उन्हें रोजगारोन्मुखी कर सकें।
नवरात्र के प्रारंभ होने के पहले ही शहर की मातृशक्ति संगठनों ने मां की आराधना लोगों की सेवा करने से शुरू करने का ठान लिया है। संगठन हर स्तर पर जरूरतमंद लोगों की हरसम्भव मदद करेंगे। इसमें भोजन से लेकर उन्हें रोजगार से जोडऩे तक की सेवा को शामिल किया गया है। संगठनों ने शहर को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए प्लास्टिक मुक्त करने के लिए भी प्रारूप तैयार किया है।
ये हैं सेवा संगठन
मां रेवा मातृशक्ति महिला संगठन
मां रेवा मातृशक्ति महिला संगठन की युवतियों ने प्लास्टिक मुक्त शहर करने की ठान ली है। यह शुरूआत गढ़ा के एक वार्ड से करेंगी। इसमें युवतियां वार्ड से प्लास्टिक बीन कर उसे कचरा वाहन के सुपुर्द करेंगी साथ ही इस कार्य में वार्ड के जागरूक लोगों को जोड़ेंगी। संस्था की चांदनी ताम्रकार, रागिनी कोरी, पल्लवी कोरी, राखी कोष्टा, वर्षा कोरी, रोशनी नामदेव, काजल बर्मन, भारती चौधरी, वैष्णवी नामदेव, भारती जैन, रत्ना दीक्षित, विद्या केवट आदि नवरात्र के पहले दिन से शहर को स्वच्छ और साफ करके मां की आराधना करेंगी।
रीसायकल टू सेव रिसोर्सेज फाउंडेशन
रीसायकल टू सेव रिसोर्सेज फाउंडेशन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की आंगनबाडिय़ों में कुपोषित बालक बालिकाओं, धात्री एवं गर्भवती माताओं को विभिन्न दालों, मूंगफली और तेल से युक्त राशन किट प्रदान करेंगी। गर्भवती एवं प्रसूता माताओं के नवजात शिशु को पहनाने के लिए नवागत किट भी देंगी। गौरतलब है कि फाउंडेशन मूलत: लोगों से पुराने कपड़े एकत्रित करके उन्हें जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाती है। संस्था की अनघा पॉल, अंकिता अग्रवाल, सुकीर्ति चौरसिया, ने बडख़ेरा, पथरोटा एवं उडऩा सडक़ स्थित आंगनबाड़ी में सेवा कार्य शुरू कर दिया है।
दर्पण रोटी बैंक
दर्पण रोटी बैंक वैसे तो असहाय लोगों तक भोजन पहुंचा रहा है लेकिन इन्होंने अब ऐसे बच्चों को तालीम देने की शुरूआत की है, जो गरीब परिवार से हैं। स्कूल नहीं जा पाते हैं या फिर उन्हें शिक्षा की दरकार है। संस्था की प्रिंसी सिंघई के मुताबिक बस्तियों में पहुंचकर बच्चों की पाठशाला लगाई जा रही हैं, इसे और बढ़ाया जाएगा ताकि अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा दे सकेंगे।
भारतीय सिंधु सभा
भारतीय सिंधु सभा,महिला शाखा के तत्वावधान में महिलाओंं एवं बच्चों को आत्मनिर्भर, स्वरोजग़ार, स्वाबलंबी, स्वस्थ, शिक्षित करने के लिए छोटे से बड़े तक हर संभावित प्रयास किया जा रहा है। सभा की अध्यक्ष मनीषा रोहाणी, उषा टेकचंदनी, रेणु पिनयनी ,वीना केसवानी,आशा नोटनानी, ममता,कंचन, नीतू, काव्या आदि ने बताया कि नवरात्र पर प्रशिक्षण, शिविर,स्वास्थ्य शिविर, योग् शिविर, कैम्प, समर कैम्प, शिक्षा सेमिनार के माध्यम से छोटे से बड़े हर कार्य सम्भव जारी होंगे, जिनमें विशेष योगदान प्रशिक्षित महिलाओं का रहेगा।
अखिल भारतवर्षीय दिगम्बर जैन महिला परिषद
परिषद के माध्यम से ऐसे लोगों को भोजन पहुंचाना मातृशक्ति का उद्देश्य है, जो निसहाय, नि:शक्त हैं या फिर बेसहारा हैं। परिषद ने ऐसे लोगों को चिन्हित किया है और उन्हें नवरात्र के प्रारंभ से भोजन पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा जरूरतमंद महिलओं को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए प्रशिक्षण भी देंगी। परिषद की सुनीता जैन के मुताबिक जरूरतमंद परिवारों की आर्थिक रूप से मदद भी करने तैयार हैं।
मां की आराधना
नौ दिन करेंगे जरूरतमंदों की सेवा, जोड़ेंगे हुनरमंद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.