हाथ दिखेंगे जवां-जवां, इन उपायों से नहीं आएंगी झुर्रियां

हाथ दिखेंगे जवां-जवां, इन उपायों से नहीं आएंगी झुर्रियां

Lalit Kumar Kosta | Publish: Jun, 14 2018 04:09:20 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

हाथ दिखेंगे जवां-जवां, इन उपायों से नहीं आएंगी झुर्रियां

 

जबलपुर। हर कोई साफ-सुथरे और मुलायम हाथ चाहता है। लेकिन उम्र बढऩे के साथ-साथ हाथों पर झुर्रियां आने लगती हैं। ये इस बात का परिणाम होती हैं कि आपकी त्वचा में लचीलापन कम होने लगा है। उम्र के बढ़ते असर के कारण चेहरे और गर्दन पर तो झुर्रियां आने लगती हैं। लेकिन इसी नेचुरल प्रोसेस में ये हाथों पर भी नजर आती हैं।

news fact- स्मोकिंग, डिहाइडे्रशन, असंतुलित आहार व हार्मोनल बदलावों से भी आपके हाथों पर झुर्रियां आ सकती हैं

ब्यूटी एडवाइजर आकांक्षा नेता के अनुसार कई बार जरूरत से ज्यादा धूप में रहने, बहुत अधिक टैनिंग, स्मोकिंग, डिहाइडे्रशन, असंतुलित आहार, हार्मोनल बदलावों और कुछ विशेष प्रकार की दवाओं की वजह से भी आपके हाथों पर झुर्रियां आ सकती हैं। वहीं कुछ मामलों में ऐसा जेनेटिक फैक्टर के कारण भी ऐसा होता है। ऐसे में जरूरी है कि हाथों का खास खयाल रखा जाए।

 

olive oil

नारियल का तेल
नारियल का तेल एक प्राकृतिक पदार्थ है, जो त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। इस तेल में फैटी एसिड का अनूठा संयोजन होता है, जो त्वचा को शुष्क होने से बचाता है। यह सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट (यूवी) किरणों के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके लिए रात को सोने से पहले, अपने हाथों पर गुनगुने नारियल तेल की मसाज करें। आपको सर्कुलर मोशन में कम से कम पांच मिनट के लिए मालिश करनी होगी। ऐसा करने से लगभग एक से दो सप्ताह में आपको अपने हाथों में सॉफ्टनेस दिखाई देने लगेगी।

 

olive oil

ऑलिव ऑयल
जैतून का तेल खाना बनाने के अलावा आपकी हाथों की स्किन को मुलायम बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। यह तेल आपकी त्वचा को पोषण देता है। इसमें मौजूद विटामिन ई झुर्रियों को कम करने में मदद करने के लिए कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा, यह त्वचा में एक प्रकार का कसाव लाता है। इसके इस्तेमाल के लिए नियमित रूप से ऑलिव ऑयल को सोने से पहले हाथों में लगाएं।

 

aloe vera

ऐलोवेरा का जैल लगाएं
झुर्रियों वाले हाथों के लिए, ऐलोवेरा बहुत प्रभावी है। इसमें प्राकृतिक मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करते हैंं। यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है और त्वचा की टैनिंग में सुधार करता है। रोजमर्रा में उपयोग के लिए ताजा ेऐलोवेरा जैल लेकर अपने हाथों पर लगाएं और फिर कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे हाथों की मालिश करें। इसे 15 मिनट तक यूं ही रहने दें और बाद में धो लें।

 

Matcha Green Tea

शहद और टमाटर :
- शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो झुर्रियों से लडऩे में मदद करते हैं। यह आपके हाथों को अतिरिक्त नमी देता है। अपने हाथों में थोड़ा शहद लगाएं और इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से हाथ धो लें।
- टमाटर झुर्रियों को कम करने का काम करता है। लाइकोपीन का एक समृद्ध स्रोत होने की वजह से टमाटर टैनिंग को भी दूर करता है। प्रयोग के लिए अपने हाथों पर टमाटर का एक टुकड़ा रगड़ें और पांच मिनट का इंतजार करें, फिर ठंडे पानी से हाथों को धो लें।

 

Matcha Green Tea

ग्रीन टी-

एक चम्मच ग्रीन टी, दो चम्मच सादा दही को एक कटोरे में थोड़ा हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं। इसे अपने हाथों पर लगांए और 20 मिनट तक रखने के बाद पानी से धो लें। सप्ताह में एक या दो बार ऐसा करें। इसके अलावा अधिक लाभ के लिए रोजाना 2 या 3 कप ग्रीन टी पीएं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned