तनाव और थकान से मुक्ति के लिए रोज करें योग, ऐसे हो रही है योग दिवस की तैयारी

तनाव और थकान से मुक्ति के लिए रोज करें योग, ऐसे हो रही है योग दिवस की तैयारी
yoga,Yog,International Yoga Day,21 june international yoga day,

Abhishek Dixit | Updated: 14 Jun 2019, 11:11:11 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

तनाव और थकान से मुक्ति के लिए करें रोज करें योग, ऐसे हो रही है योग दिवस की तैयारी

जबलपुर. योग से निरोग रहने के लिए विश्व योग दिवस पर यह संदेश हर किसी को मिलेगा। योग के जरिए स्वस्थ रहने के उद्देश्य से ही विश्व योग दिवस की शुरुआत की गई है। यही वजह है कि अब साल दर साल इस दिवस को हर किसी के द्वारा काफी भव्यता से मनाया जा रहा है। इस बार भी योग दिवस के लिए लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है। इसके चलते योग दिवस को मनाने के लिए हर कोई तैयारियों में जुट चुका है। फिर चाहे वह कोई संगठन हो या फिर व्यक्तिगत लोग। विश्व योग दिवस यानी 21 जून के लिए अभी से लोगों ने योगासनों को करना शुरू कर दिया है।

हर कोई बनता है साक्षी
लोगों का कहना है कि शहर के कई हिस्सों में बड़े-बड़े योग दिवस पर आयोजन होते हैं। ऐसे में इस तरह के आयोजनों का हिस्सा बनना भी अच्छा लगता है। इसके चलते प्रमुख तरह के योगासनों को सीखना शुरू कर दिया है। प्राणायाम और उसके अलग-अलग प्रकारों को पहले सीख लिया है, ताकि योग दिवस पर सामूहिक योग में हिस्सा लें सकें।

योग क्लासेज हुई फुल
योग दिवस के नजदीक आते ही शहर की योग क्लासेज भी फुल हो चुकी हैं। फिटनेस ट्रेनर निधि तनेजा का कहना है कि योग के प्रति लोग अब अधिक यकीन करते हैं। खासतौर पर महिलाओं द्वारा खुद को हैल्दी और फिट रखने के लिए कई तरह के योगासनों की क्लासेज जॉइन की जाती हैं। विश्व योग दिवस के लिए भी लोगों में खास तरह की तैयारियां चल रही हैं, जिसके चलते कुछ योग क्लासेज तो कुछ घर पर ही सीखना पसंद कर रही हैं।

संस्थाएं भी हुई एक्टिव
योग दिवस की तैयारियों का असर अलग-अलग संस्थाओं पर भी दिखाई दे रहा है। इसके चलते उन्होंने सामूहिक योगासनों का अभ्यास भी शुरू कर दिया है। वहीं कुछ संस्थाएं भव्य और बड़े आयोजनों में शामिल होने के इरादे से भी तैयारियां कर रही हैं।

इन आसनों पर फोकस
- अनुलोम-विलोम
- प्राणायाम
- कपालभाति
- योगमुद्रासन
- गोमुखासन
- भ्रामरी आसन

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned