आप संक्रमित के सम्पर्क में आए हैं, आपके पैसे हैं तो होटल में भी रह सकेंगे क्वारंटीन

जबलपुर जिले में 20 होटल किए गए चिन्हित

 

By: shyam bihari

Updated: 04 Aug 2020, 08:48 PM IST

जबलपुर। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आए लोगों को क्वारंटीन करने के लिए अब जबलपुर में होटल्स का सहारा लिया जा रहा है। जिन जगहों पर क्वारंटीन सेंटर हैं, वहां की सुविधाओं पर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। खुद क्वारंटीन व्यक्तियों की शिकायतें भी अक्सर प्रशासन के पास पहुंचती हैं। ऐसे में अब लोगों को खुद के खर्चे से होटल्स में क्वॉरंटीन रहने का विकल्प दिया गया है। लेकिन इन सुविधाओं के लिए प्रतिदिन 13 सौ से लेकर 5 हजार रुपए तक चुकाने पड़ेंगे। जिला प्रशासन ने अभी आदिवासी विकास विभाग के अलग-अलग जगहों पर स्थापित हॉस्टल को क्वारंटीन सेंटर बनाया हुआ है। इनमें शासन को कोई किराया संबंधित विभाग को नहीं देना पड़ता है। लेकिन इन जगहों पर मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं पर सवाल उठते रहे हैं। प्रशासन भी इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता। कभी चिकित्सक कमी तो कभी नर्सिंग स्टाफ की ओर से सहयोग में आनाकानी। सुविधाएं जुटाने की जगह अब प्रशासन ऐसे लोगों को होटल्स का विकल्प दे रहा है। इसके लिए जिले में 20 होटल्स चिन्हित किए गए हैं। तय दर पर उन्हें इनमें ठहरने का इंतजाम किया गया है।

680 से ज्यादा कमरे
शहर के बीच और आउटसाइड में स्थित इन होटल्स में करीब 680 कमरे होटल संचालक ने क्वॉरंटीन होने के लिए चिन्हित कर लिए हैं। क्वॉरंटीन किए गए लोगों में ज्यादातर वे लोग होते हैं जो जिनके परिवार में कोई संक्रमित व्यक्ति मिला हो, ऐसे में अन्य सदस्यों को एहतियतन क्वॉरंटीन किया जाता है। क्वारंटीन व्यक्ति में पांच से दस दिनों के बीच में यदि उनमें कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो उनका सेंपल लिया जाता है। पॉजीटिव होने पर उन्हें कोविड केयर सेंटर भेजा जाता है।

अभी यहां हैं संस्थागत क्वारंटीन सेंटर
ज्ञानोदय आवासीय, आवासीय विद्यालय रामपुर, श्रमोदय आवासीय विद्यालय मंगेली, एकलव्य आवासीय विद्यालय बरबटी, जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज।

ये होटल बनेंगे क्वॉरंटीन सेंटर
होटल विजन महल, नर्मदा जेक्सन, रिषी रेजेंसी, होटल समदडिय़ा, समदडिय़ा इन, अरिहंत पैलेस, रूपाली, गुलजार, सम्राट, कल्चुरी रेसीडेंसी, गोपाल सदन, गोपाल उद्यन, कोकिला रिसार्ट एंड रेस्टारेंट, सत्यम रेसीडेंसी, सिटी इन, डिलाइट ग्रांड, जबालि पैलेस, सूर्या, रॉयल ऑर्बिट, ट्रियो मैक्स।

कोविड केयर एवं क्वारंटीन सेंटर के प्रभारी अधिकारी हेमंत सिंह ने बताया कि क्वारंटीन करने के लिए अलग-अलग जगहों पर शासन के विभागों के हॉस्टल लिए गए हैं। इनमें क्वॉरंटीन लोगों को सारी सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। जिन्हें इन जगहों पर नहीं रहना है, उनके लिए 20 होटल्स चिन्हित किए गए हैं। वे स्वेच्छा से यहां रह सकते हैं। इसके लिए होटल्स की ओर से किराया सूची भी जारी की गई है।

shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned