script15 अगस्त पर जंगल में लड़के लड़की नाटक करने पहुंचे, फिर वीडियो हो गया वायरल- watch video | young girls and boys drama in the forest, video goes viral | Patrika News

15 अगस्त पर जंगल में लड़के लड़की नाटक करने पहुंचे, फिर वीडियो हो गया वायरल- watch video

locationजबलपुरPublished: Aug 17, 2021 11:54:14 am

Submitted by:

Lalit kostha

15 अगस्त पर जंगल में लड़के लड़की नाटक करने पहुंचे, फिर वीडियो हो गया वायरल

young girls and boys drama

young girls and boys drama

जबलपुर/ स्वतंत्रता दिवस कुछ अलग मालूम हुआ जब जबलपुर के युवाओं ने डुमना और उसके आसपास के संवेदनशील क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्य के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद की। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डुमना जंगल को अवांछित मानवीय विकास से मुक्त कराने हेतु, जंगल की स्वतंत्रता के लिए जबलपुर के 15-25 वर्ष के युवाओं ने एक कार्यक्रम आयोजित किया। जिसके तहत सबसे पहले हुई शांतिपूर्ण यात्रा निकली जो की दोपहर 2 बजे से शुरू हुई , उसके बाद हुआ फ़्लैश मॉब एवं नुक्कड़ नाटक शाम 4 बजे से हुआ। इस कार्यक्रम में बहुत से युवाओं ने अपना सहयोग दिया। यह सब युवा विभिन्न क्षेत्रों से आते हैं, लेकिन इन सभी का मकसद सिर्फ एक है, डुमना जंगल की स्वतंत्रता एवं मूक जानवरों की आवाज बनना । उन जीवों से उनका घर, उनका जंगल , न छीनना।

 

Dumna Nature park
IMAGE CREDIT: patrika

उल्लेखनीय है कि खंडारी पहाड़ी और डुमना के संवेदनशील क्षेत्र का संरक्षण शहर के लिए किसी भी प्राकृतिक धरोहर से कम नहीं है। यहां विभिन्न प्रकार के जीव जंतु पाए जाते हैं जिनका जीवन अब खतरे में है। 1883 में बनाए गए खंदारी बांध के कारण यह जंगल जबलपुर का बहुत महत्वपूर्ण जल संग्रहण क्षेत्र भी है। 40 प्रतिशत डुमना का जंगल पहले से ही निर्मित इन तीन प्रोजेक्ट ,जो की है एयरपोर्ट, फूडक्राफ्ट इंस्टीट्यूट एवं आई. आई. टी. डी. एम. में खाप चुका है । डुमना का भविष्य खतरे में देख विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम शहर भर में आयोजित किए जा रहे हैं। विभिन्न निर्माण कार्यों में स्पोर्ट्स सिटी के लिए 40 एकड़, लोकायुक्त के लिए 5 एकड़, होटल, रेलवे और भी कई परियोजनाओं को जमीन आवंटित की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो