scriptगणपति बप्पा की विसर्जन जुलूस थिरके युवा | youth are dancing in shreeganesh festival jabalpur | Patrika News

गणपति बप्पा की विसर्जन जुलूस थिरके युवा

locationजबलपुरPublished: Sep 12, 2019 12:10:08 am

Submitted by:

abhimanyu chaudhary

गणेशोत्सव पंडालों में देर रात भक्ति भाव में झूमते रहे भक्त

Ganesh Visarjan 2019 Date: जानिए गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने का सही तरीका,पूजा विधि और मुहूर्त

Ganesh Visarjan 2019 Date: जानिए गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने का सही तरीका,पूजा विधि और मुहूर्त

जबलपुर, भगवान गणेश उत्सव को संस्कारधानी में आस्था और उल्लास पूर्वक मनाया जा रहा है। अनंत चतुर्दशी गुरुवार की पूर्व संध्या पर गणेश प्रतिमाओं को विसर्जित कर मंगलकामनाओं के साथ गणपति बप्पा की विदाई शुरू हो गई। विसर्जन जुलूस में युवाओं की भक्ति नजर आई। गाजे-बाजे की धुन पर सड़क पर युवा थिरकते हुए विसर्जन कुंड तक गए।

अनंत चतुर्दशी से एक दिन पहले बुधवार को गणेशोत्सव पंडालों में देर रात दर्शन और पूजन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तिमय गीतों पर लोगों ने नृत्य कर उत्सव की खुशियां मनाई।अनंत चतुर्दशी को संस्कारधानी के पंडालों और घरों में स्थापित भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। भक्तों के दल आस्था और उत्साह पूर्वक गाजे-बाजे के साथ नृत्य करते हुए विसर्जन कुंड तक जाएंगे। भगवान गणेश की महाआरती के बाद विसर्जन किया जाएगा। इस मौके पर स्वच्छता का ध्यान रखते हुए भंडारे के प्रसाद भी वितरित किए जाएंगे।
्र
इसलिए पहले ही शुरू हो गया विसर्जन
विसर्जन कुंड भटौली में कुछ लोगों ने बुधवार को ही हवन पूजन कर गणेश प्रतिमाओं को विसर्जन किया। ज्योतिर्विद जनार्दन शुक्ला के अनुसार बुधवार रात ४.२३ बजे से पंचक लग जाएगा। इस कारण कुछ लोगों ने एक दिन पहले ही हवन या विसर्जन किया। जबकि, विघ्न विनाशक भगवान की उपासना में पंचक का प्रभाव नहीं होता है।
विसर्जन कुंड में की गई तैयारियां

महापौर स्वाति गोडबोले ने संस्कारधानी के भक्तों से अपील की है कि भगवान गणेश के प्रतिमाओं का विसर्जन करें। नर्मदा एवं अन्य जलस्रोतों को संरक्षित करना जिम्मेदार नागरिकों का दायित्व है। विसर्जन कुंड में नर्मदा जल है और विसर्जन के लिए १२ स्थानों पर पानी भरे पात्रों की व्यवस्था रहेगी। शहर के तीन पत्ती चौराहा, बड़ा फुहारा, छोटी लाइन फ ाटक, आदि शंकराचार्य चौक, बंदरिया तिराहा, रानीताल चौक, दमोहनाका चौक, अधारताल चौक, कांचघर चौक, रांझी फिल्टर प्लांट के पास, मेडिकल चौराहा, मदन महल चौक और बाजनामठ मेन रोड में प्रतिमाओं के विसर्जन की व्यवस्था की जाएगी।
विसर्जन कुंड भटौली ग्वारीघाट में विसर्जन की तैयारियां की गई है। नगर निगम ने इस बार भक्तों की सुविधा के लिहाज से स्टेप्स अच्छे बनाए हैं और पर्याप्त नांवे भी लगाई गई हैं। बारिश के सीजन में कुंड तक बनाई गई पक्की सड़क सुविधाजनक होगी। सुरक्षा और सुविधा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जबकि, तिलवाराघाट के विसर्जन कुंड में काफी संख्या में समितियों एवं परिवारों के लोग विसर्जन करने जाएंगे। तिलवाराघाट के कुंड में एक स्थान पर ही स्टेप्स बनाए गए हैं। सतर्कता पूर्वक विसर्जन करना होगा। छोटी प्रतिमाओं के लिए नगर निगम ने शहर के १२ स्थानों पर वैकल्पिक व्यवस्था की है।

अर्जी वाले गणेश जी नारियलों की आहुति

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहेगा। सिद्ध गणेश मंदिर ग्वारीघाट में दोपहर १२ बजे महाआरती की जाएगी। वर्ष भर अर्पित किए अर्जी के नायिरलों की आहुति दी जाएगी। सुप्तेश्वर गणेश मंदिर रतन नगर में सुबह से भक्तों का तांता लगा रहेगा। दोपहर १२बजे अनुष्ठान, हवन एवं भंडारा किया जाएगा। गणेश मंदिर रामपुर,
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो