इस शहर में है जंगली जानवरों की भरमार, हर दिन लगता है जू-प्रेमियों का जमावड़ा

वन्य जीवों को ध्यान में रखकर इंतजाम, फोटोग्राफी के लिए आकर्षक

 

By: Lalit kostha

Updated: 08 Apr 2021, 01:49 PM IST

जबलपुर। वन्य प्रेमियों के लिए डुमना नेचर और ठाकुर ताल आकर्षण का केंद्र है। इसकी एक वजह हरियाली से युक्त होने के साथ वन्य जीवों की भी बहुलता है। इन प्राकृतिक स्थलों में वन्यजीवों के साथ प्रकृति के नजारे भी देखने को मिलते हैं। निगम प्रशासन, वन विभाग दोनों ने ही इन स्थलों को विकसित किया है।

वन्यजीवों की भी बहुलता
डुमना नेचर पार्क वन्य जीवों से भरा पड़ा है। यहां करीब 200 प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां हैं तो वहीं करीब 1000 के लगभग हिरण हैं। वाइल्ड बोर, शेही, जंगली लिजार्ड, लेपर्ड, बंदर, उल्लू आदि यहां हैं। यहां का अनुकूल वातावरण और विविधताएं भी जानवरों, पक्षियों के लिए अनुकूल होने की वजह बन रहा है।

बढ़ाई गई सुविधाएं
ठाकुरताल में पहाडिय़ों के बीच में पानी के स्थल हैं तो वहीं पेड़ों को लगाकर इसे आकर्षक किया गया है। कुछ पिकनिक स्पॉट तैयार किए गए हैं। विभिन्न तरह के फूलदार, पेड़ पौधे, झूले, फैंसिग जैसी व्यवस्थाएं की गई हैं। करीब एक करोड़ की राशि खर्च की गई है, ताकि सैलानियों को मनोरंजन के साधन के साथ प्रकृति के नजदीक होने का एहसास दिलाया गया है।


डुमना नेचर में सुविधाएं लगातार बढ़ाई गई हैं। वनक्षेत्र को और सघन किया गया है। जू-प्रमियों से लेकर फोटोग्राफी के शौकीन यहां घंटों समय बिताते हैं।
- आदित्य शुक्ला, उद्यान अधिकारी

ठाकुरताल को आकर्कक बनाया गया है। ताकि यहां आने वाले सैलानियों के प्रकृति के बीच होने का अनुभव मिले। लगातार इसके प्रयास किए जा रहे हैं।
- अब्दुल फरीद खान, डिप्टी रेंजर

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned