scriptजगदलपुर में 24 घंटे में 120.6 एमएम बारिश, सडक़ों से मोहल्लों तक में पानी ही पानी | 120.6 mm of rain in Jagdalpur in 24 hours, only water from roads | Patrika News

जगदलपुर में 24 घंटे में 120.6 एमएम बारिश, सडक़ों से मोहल्लों तक में पानी ही पानी

locationजगदलपुरPublished: Aug 08, 2022 09:33:52 pm

Submitted by:

Akash Mishra

बारिश पूर्व नालियों की सफाई के दावे की खुली पोल, बेतरतीब निर्माण ने भी बिगाड़ी स्थिति

monsoon

शहीद पार्क चौक के सामने बारिश की वजह से भरा पानी

जगदलपुर। समूचे बस्तर में मूसलाधार बारिश हो रही है। २४ घंटे के भीतर १२०.६ एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। शहर के धरमपुरा रोड, महारानी अस्पताल के सामने, शहीद पार्क चौक, लालबाग, गंगामुंडा हर तरफ लगातार हो रही बारिश की वजह से पानी भरा हुआ है। लंबे समय के बाद शहर में ऐसी स्थिति देखी जा रही है। शहर की अधिकांश सडक़ें पानी से लबालब हो चुकी हैं। बारिश से पूर्व निगम ने दावा किया था कि नालों को साफ किया जा रहा है इससे बारिश में जलभराव की स्थिति पैदा नहीं होगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। दावे की बारिश ने पोल खोल दी। अधिकांश बड़े नाले चोक हो चुके हैं। इस वजह से बारिश के पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। जल भराव की स्थिति सिर्फ सडक़ों तक ही सीमति नहीं है। शहर की निचली बस्तियों में भी पानी भर गया है। गंगामुंडा, मोतीतालाब पारा, पनारापारा, प्रवीर वार्ड की गलियां जलमग्न हो चुकी है। ऐसी स्थिति में लोग घरों में कैद हो गए हैं। सडक़ों पानी भरा होने की वजह से लोगों की गाडियां सडक़ मेूं फंस रही हैं। बारिश ने जनजीवन को काफी प्रभावित किया है। दो दिन पहले तक जब शहर में बारिश नहीं हो रही थी तो महापौर और आयुक्त वार्डों का दौरा कर स्थिति पर नजर रखने का दावा कर रहे थे लेकिन जैसे ही बारिश ने रफ्तार पकड़ी महापौर, आयुक्त समेत निगम का पूरा अमला ग्राउंड से गायब हो चुका है। जनता जल भराव की समस्या की वजह से परेशान हो रही है और महापौर और आयुक्त अपने दफ्तर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। लोगों की समस्या लगातार बढ़ रही है। कई वार्डों में पार्षदों ने मोर्चा संभाला हुआ है और वे अपने स्तर पर लोगों की परेशानी दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। प्रभावित इलाकों में जल निकासी के लिए कोई प्रयास अब तक नहीं किए गए हैं।
बिना प्लानिंग के हुए निर्माण की वजह से बिगड़ी स्थिति
शहर के बड़े नालों और डिवाइडर का जिस तरह से निर्माण करवाया गया है उसकी वजह से भी स्थिति बिगड़ी है। धरमपुरा रोड में जब डिवाइडर का निर्माण किया जा रहा था तब दावा किया गया था कि सडक़ पर जल भराव की स्थिति नही बनेगी लेकिन इस साल यहां जल भराव की रिकॉर्ड टूट गया है। बारिश रुकने के बाद भी पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। साईं मंदिर के सामने वाले हिस्से में जल भराव कम ही नहीं हो रहा है। इसी तरह गंगामुंडा में भी पानी भरने का मुख्य कारण वहां हुए निर्माण हैं। बारिश को ध्यान में रखकर निर्माण नहीं किए जाने की वजह से हालात इतनेे बिगड़े हैं।
जनता बेहाल, निगम के जिम्मेदार फोन नहीं उठा रहे: पांडेय

नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष संजय पांडेय सोमवार को भाजपा पार्षद दल के साथ शहर के प्रभावित इलाकों का दौरा करने निकले। इस दौरान गंगामुंडा में मीडिया से बात करते हुए संजय पांडेय ने कहा कि जनता बारिश की वजह से घरों में कैद हो गई है। बारिश ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। हर मोहल्ले में पानी भरा हुआ है। इस समस्या को दूर करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। निगम के जिम्मेदारों ने लोगों के फोन उठाने बंद कर दिए हैं। महापौर, निगम अध्यक्ष, कांग्रेस के नेता लोगों के बीच नहीं दिख रहे हैं। लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया है। कांग्रेस शासित निगम का गैर जिम्मेदाराना रवैया सबके सामने आ चुका है। बारिश पूर्व तैयारियों की पोल खुल चुकी है। शहर की स्थिति भयावह होती जा रही है। इस दौरान पार्षद दिगंबर राव, राजपाल कसेर, धनसिंह नायक, भाजपा से रोशन झा, पंकज आचार्य, लक्ष्मण झा, तेजपाल शर्मा आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो