scriptबस्तर के एक और राजमहल के बारे में जान चौंक जाएगें आप, नीचे गड़ा है भारी मात्रा में धन, लेकिन… | 1More Historic Place In bastar, there is Downstairs huge Money of King | Patrika News

बस्तर के एक और राजमहल के बारे में जान चौंक जाएगें आप, नीचे गड़ा है भारी मात्रा में धन, लेकिन…

locationजगदलपुरPublished: Jul 05, 2019 02:10:05 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

राजपुर के राजमहल में बड़ी मात्रा में धन गड़ा है। यहां गड़े धन की रक्षा महल के अंतिम राजा (Last King) रानी इच्छाधारी नाग नागिन के रूप में कर रहे है।

king

बस्तर के एक और राजमहल के बारे में जान चौंक जाएगें आप, नीचे गड़ा है भारी मात्रा में धन लेकिन…

जगदलपुर. बस्तर में लंबे समय तक राज परिवारों की सत्ता रही है। समय-समय में राजाओं (King) द्वारा यहां कई निर्माण कार्य भी किए गए। इसके तहत ही छिंदक नागवंशीय राजाओं Kings द्वारा राजपुर में बनवाए गए महल में मराठों ने कब्जा किया था। लगभग 100 साल तक यहां रहते हुए बस्तर रियासत से कर वसूली के रूप में धान लेकर महाराष्ट्र भेजते रहे। इस महल के अवशेष आज भी राजपुर में विद्यमान है। इस महल को लेकर कई किस्से व कहानियां भी हैं। इन्हीं कहानियों के चलते आज भी लोग इस महल में जाने से घबराते हैं।

खुदाई में सोने के सिक्कों से भरा ३ कलश मिलने पर ख़ुशी से झूम उठा ये शख्स, मगर जब पुलिस को पता चला…

इच्छाधारी नाग नागिन करते हैं रक्षा
एक प्रचलित कहानी के अनुसार लोग बताते है कि, राजपुर के राजमहल में बड़ी मात्रा में धन (Money) गड़ा है। यहां गड़े धन संपत्ति की रक्षा अंतिम नाग वंशीय राजा रानी (King and Queen) इच्छाधारी नाग नागिन के रूप में अभी भी कर रहे हैं। इसलिए भी खंडहर हो चुके इस महल के आसपास भी जाने से लोग घबराते है।

बस्तर में मिली गुप्त काल की ऐसी चीज, जिसकी कीमत आप भी नहीं आंक सकते, जानें क्या है ये

राजपुर महल का प्रवेश द्वार
बताया जाता है कि, राजपुर महल का मुख्यद्वार Jagdalpur राजमहल प्रवेशद्वार से भी बड़ा है। महल का आवासीय हिस्सा पूरी तरह बिखर चुका है लेकिन महल के रक्षक के रूप में आज भी कई मुर्तियां वहां खड़ी है। बताया जाता है कि, रक्षक के रूप में कई और मुर्तियां थी जो चोरी हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो