दिल्ली से अपने चार दोस्तों के साथ जगदलपुर आया एक छात्र निकला कोराना पॉजिटिव, जानिए पूरी टैव्हल हिस्ट्री

तीन दिन पहले अपने चार दोस्तों के साथ लौटे एक इंटर्न का रिजल्ट भी आया पाजिटिवउपचार के लिए मेकाज में दाखिल

By: Badal Dewangan

Published: 28 May 2020, 11:27 AM IST

जगदलपुर. ग्रीन जोन बस्तर जिला में भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति पहुंच गया है। बस्तर में कोरोना का पहला पॉजीटिव मरीज जगदलपुर मेडिकल कॉलेज का इंटर्न डॉक्टर है जो कुछ दिनों पहले ही दिल्ली नोएडा से जगदलपुर लौटा था। जिसे परपा क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। यहां पर आरटीपीसीआर आंच के लिए सैंपल लिया गया। जिसमें जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आया। जिले में कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज में हडक़ंप मच गया। राहत वाली बात यह है कि दिल्ली से लौटने के बाद इंटर्न डॉक्टर को सीधे क्वारेंटाइन कर दिया गया। इससे वह मेडिकल कॉलेज में अन्य किसी व्यक्ति केे संपर्क में नहीं आ सका।

सभी रायपुर से कार से जगदलपुर पहुंचे
मिली जानकारी के अनुसार 24 वर्षीय कोरोना पॉजीटिव इंटर्न डॉक्टर नोएडा का रहने वाला है, जो कुछ दिनों पहले अपने चार दोस्तों केे साथ फ्लाइट से दिल्ली से रायपुर पहुंचा। इसके बाद वे सभी रायपुर से कार से जगदलपुर पहुंचे। जगदलपुर पहुंचते ही सभी को परपा क्वारेंंटाइन सेंटर में ठहराया गया। यहां सभी लोगों को जांच के लिए सैंपल लिया गया जिसमें 24 वर्षीय इंटर्न डॉक्टर का रिपोर्ट पॉजीटिव आया। इस बात की पुुष्टि कलेक्टर डॉ अयाज तंबोली ने की है। अन्य लोगों का रिपोर्ट निगेटिव आया है। जिन्हें एहतियात के तौर पर सेंटर में ही रखा गया है। वहीं पॉजीटिव मरीज का इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया हे, यहां उसका इलाज जारी है।

ट्रैव्लस हिस्ट्री खंगाल रहा जिला प्रशासन
बस्तर में कोरोना पॉजीटिव का पहला केस सामने आने के बाद जिला प्रशासन सर्तक हो गया है। कोरोना के कहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम इंटर्न डॉक्टरों की ट्रैवल्स हिस्ट्री खंगाल रहा है। साथ ही रायपुर से जगदलपुर के बीच किस- किस जगहों पर गया और किन- किन लोगों से मिला है। वहीं कोरोना पॉजीटिव इंर्टन डॉक्टर ने बताया कि वे सभी रायपुर से लौटते समय खाना खाने के लिए कांकेर में एक ढाबा में रूके थे। इंटर्न डॉक्टर दिल्ली से लौटने की वजह से उसे मेडिकल कॉलेज में प्रवेश करने नहीं दिया गया। उसे सीधे परपा में ठहराया गया।

बस्तर संभाग में अब तक 9 कोरोना पॉजीटिव
लॉकडाउन 3.0 तक वैश्विक महामारी कोरोना अब तक बस्तर संभाग से दूर था। अब तक जिला ग्र्रीन जोन में था। वहीं लॉकडाउन 4 के बाद यहां पर लगातार कोरोना पॉजीटिव केस सामने आने लगेे। सबसे पहले कांकेर जिले में पॉजीटिव केस मिला। वर्तमान समय में कांकेर में अब तक करीब 8 पॉजीटिव केस सामने आ चुका है। वहीं पूरे बस्तर संभाग में 9 पॉजीटिव केस हो गए है। अब कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शासन- प्रशासन के साथ ही लोगों को भी अलर्ट रहना होगा।

अब रेड जोन से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी
बस्तर जिले में कोरोना का पहला पॉजीटिव केस मिलने के बाद रेड जोन से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। जिले के करीब 6 हजार से अधिक श्रमिक दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं। इसमें करीब 3 से 4 हजार श्रमिक वापस लौट चुके हैं। वहीं रेड जोन से आने वाले श्रमिकों को जिले के सीमाओं पर बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटरों मेे रखा जा रहा है। यहां पर उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन किया जा रहा है। इसकेे बाद उन सभी श्रमिकों का कोरोना जांच किया जा रहा है। फिलहाल रेड जोन से आने वाले श्रमिकों में एक भी कोरोना पॉजीटिव नहीं मिला है।

Badal Dewangan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned